टैग: #घर, #सूरज, #सारी एनर्जी छीन, #लू यानी, #हीट स्ट्रोक,
गर्मियों में जरूर पिए नींबू से बनने वाली ये 4 देसी ड्रिंक्स
ड्रिंक्स


इन दिनों घर से बाहर निकलते ही लगता है, जैसे मानो सूरज ने ही सारी एनर्जी छीन ली हो। ऐसे में, लू यानी हीट स्ट्रोक के लक्षणों से बचने के लिए डाइट में नींबू का इस्तेमाल काफी लाभकारी हो सकता है। इसकी शिकंजी या नींबू पानी तो आपने भी कई बार पिया होगा, लेकिन इस बार यहां बताई इन 4 ड्रिंक्स को ट्राई करके देख सकते हैं। इससे न सिर्फ आपकी बॉडी कूल-कूल रहेगी, बल्कि गर्मी की मार से भी बहुत राहत मिलेगी। आइए जानें।

लेमन आइस्ड टी 

गर्मियों में दूध वाली चाय की जगह आप एक बार लेमन आइस्ड टी पीकर देखिए। यकीन मानिए, यह गले को तर करके अंदर से ठंडक का अहसास कराती है। इसे बनाने के लिए आप एक पैन में पानी लें और इसे उबालने के बाद इसमें टी बैग डाल दें और 5 मिनट के लिए छोड़ दें। अब इसमें लेमन जूस और शुगर एड करें और फ्रिज में रखकर ठंडा करके पिएं।

वाटरमेलन लेमन कूलर 

गर्मियों में तरबूज खाना कई लोगों को पसंद है। आप नींबू और वाटरमेलन की मदद से रिफ्रेशिंग कूलर तैयार कर सकते हैं। इससे शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स की कमी तो दूर होगी ही, साथ ही एनर्जी भी मिलेगी। इसे बनाने के लिए आपको तरबूज के टुकड़े लेकर इसके बीजों को निकाल लेना है और फिर इसे ब्लेंड करने के बाद छानकर एक गिलास में निकाल लेना है। अब आप इसमें नींबू का रस एड करें और फिर चीनी और बर्फ मिलाकर ठंडा-ठंडा पिएं।

मिंट लेमोनेड 

गर्मियों में बॉडी तो कूल रखने के लिए नींबू और पुदीना का ड्रिंक यानी मिंट लेमोनेड भी काफी बढ़िया रहता है। इसे बनाने के लिए आप सबसे पहले एक गिलास में लेमन जूस लें और फिर इसमें पुदीने की पत्तियों का रस या इसे क्रश करके एड करें। इसके बाद इसमें काला नमक, सोडा और चीनी एक करें। बस तैयार है आपका शानदार मिंट लेमोनेड, जिसे पीकर शरीर को अंदर से ठंडक मिलती है।

वर्जिन मोजितो 

बॉडी को रिफ्रेश करने के लिए वर्जिन मोजितो भी गर्मियों में बेस्ट ऑप्शन है। इसे घर पर तैयार करना बेहद आसान है। बस आपको सबसे पहले एक गिलास में सोडा लेना है और इसमें आइस क्यूब्स डाल लेने हैं। इसके बाद इसमें पुदीने की पत्तियां क्रश करके एड करें और फिर अपनी पसंद के मुताबिक चीनी या काला नमक मिलाने के बाद नींबू का रस एड करें। इसके बाद नींबू के टुकड़ों को गिलास के किनारों पर सजाएं और फिर इस ठंडे-ठंडे मोजितो का मजा उठाएं।


अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें