लौकी की बीजों को कुकीज, रायता, रोटी में इस्तेमाल कर पा सकते हैं कई सारे फायदे
लौकी के बीज


करेले, कद्दू, तोरई की ही भांति लौकी भी सबसे ज्यादा नापसंद की जाने वाली सब्जियों में शामिल है। बच्चे हो या बड़े उन्हें लौकी की सब्जी खिलाना एक टास्क है। इनडायरेक्टली ही आप उन्हें ये सब्जी खिला सकते हैं, लेकिन लौकी कई ऐसे पोषक तत्वों से भरपूर होती है, जिसकी हमारी बॉडी को रोजाना जरूरत होती है और गर्मियों में तो इसे खाना और भी ज्यादा फायदेमंद होता है। लौकी के साथ इसके बीजों में भी कई तरह के फायदे छिपे होते हैं। जिसके बारे में आज हम जानेंगे।

पोषक तत्वों से भरपूर लौकी के बीज

लौकी के बीज विटामिन सी, आयरन, मैग्नीशियम, फाइबर, मैंग्नीज, जिंक, थायमिन, राइबोफ्लेविन से भरपूर होते हैं। साथ ही इनमें कैलोरी, सैचुरेटेड फैट की मात्रा बहुत ही कम होती है।  लौकी के बीज में फाइटोकेमिकल्स होते हैं। जो फंगल इन्फेक्शन दूर करने में प्रभावी होते हैं। 

लौकी के बीज पाचन रखते हैं दुरुस्त

पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने में फाइबर से भरपूर चीजों को बहुत बड़ा रोल होता है, जो लौकी के बीजों में मौजूद होता है। फाइबर कब्ज, गैस, अपच, एसिडिटी जैसी कई परेशानियां दूर रखता है। वहीं इसमें सैचुरेटेड फैट नहीं होता जिस वजह से ये हार्ट और डायबिटीज मरीजों के लिए भी लाभदायक होता है। 

ऐसे करें लौकी के बीजों का इस्तेमाल

अगर लौकी बहुत ज्यादा पक गई है, जिसकी सब्जी बनाना पॉसिबल नहीं, तो आप उसके बीज निकाल लें। इस बीजों को धोकर धूप में अच्छे से सुखा लें। आप चाहें तो इनका पाउडर बना लें या फिर ऐसे साबुत भी कर सकते हैं इस्तेमाल। 

  • लौकी के बीजों को रायते में डाल सकते हैं या फिर चटनी में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • नाश्ते में अगर आप दलिया, ओट्स या मिलेट्स खाते हैं, तो उनमें लौकी के बीजों का पाउडर मिक्स कर सकते हैं। 
  • घर में बनाई जाने वाले कुकीज, मफिन, सैंडविच में भी आप इसे साबुत या पाउडर के रूप में डाल सकते हैं। 


अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें