Tej patta के पानी पीने से मिलेंगे ये बड़े फायदें
तेजपत्ता


तेजपत्ता इसमें विटामिन्स, मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो सामान्य स्वास्थ्य को सुधारने में मदद करते हैं। सुबह के वक्त खाली पेट इसके पानी के सेवन से पाचन को सुधारने में मदद मिलती है। इससे डायबिटीज को कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है और हार्ट हेल्थ को बेहतर बनाया जा सकता है। इसके अलावा, तेजपत्ता पीरियड के दर्द को कम करने, स्किन को स्वस्थ बनाने और इन्फेक्शन से लड़ने में भी मदद करता है। तो आइए जानते हैं सुबह के वक्त तेज पत्ते का पानी पीने के फायदे और इसे बनाने के तरीके के बारे में।

तेज पत्ते का पानी कैसे तैयार करें

एक गिलास पानी को एक पैन में गर्म करें और इसमें 2-3 तेज पत्ता डालें और इसे कुछ देर तक अच्छे से उबालें। अच्छे से उबालने के बाद इसे छन्नी से छानकर गर्म ही घूंट घूंट में पिएं।

तेजपत्ते के पानी का सेवन सुबह खाली पेट करने से होने वाले लाभ

किडनी हेल्थ में सुधार होता है

तेजपत्ते के पानी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और ड्यूरेटिक प्रोपार्टिज किडनी को डिटॉक्स करने में मदद करता है, जिससे किडनी हमेशा स्वस्थ रहती है और बेहतर तरीके से काम करती है।

यह भी पढ़ें: मेनोपॉज के दौरान परेशानी का सबब बन सकती है Thyroid की समस्या, एक्सपर्ट की बताई इन बातों से करें इसे मैनेज

पाचन प्रणाली में सुधार होता है

इसका सेवन पाचन प्रक्रिया को उत्तेजित करके खाने को पचाने में मदद करता है, जिससे गैस, एसिडिटी और अपच की समस्याएं कम हो जाती हैं। इस वजह से पाचन तंत्र तंदुरुस्त बना रहता है।

ब्लड शुगर कंट्रोल

तेजपत्ते में मौजूद पोषक तत्त्व हमारे शरीर में मौजूद ग्लूकोज के स्तर को संतुलित रखने में मदद करता है, जिससे यह ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखने में सहायक होता है।

एंटीइंफ्लेमेटरी गुण

तेजपत्ते के पानी में मौजूद एंटीइंफ्लेमेटरी गुण सूजन को कम करता है, जो अन्य शारीरिक समस्याओं को भी दूर करता है।

एंटीऑक्सीडेंट प्रोपर्टीज

इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है, जिससे इम्यून सिस्टम बीमारियों से बचाव बेहतर तरीके से कर पाता है।

तनाव कम करना

इसका सेवन मानसिक तनाव को कम करने में मदद करता है, जिससे व्यक्ति का मानसिक स्वास्थ्य सुधरता है। इससे स्ट्रेस की वजह से होने वाली परेशानियों से बचाव में मदद मिलती है।


अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें