रोज सुबह Lauki Juiceपीने के फायदे
लौकी


लौकी को दूधी, कद्दू, घिया और कैलाश लौकी के नाम से भी जाना जाता है। लौकी को एक हेल्दी सब्जी कहा जाता है, जिसका सेवन कई तरह से फायदेमंद है। लौकी से अनेकों स्वादिष्ट व्यंजनों को बनाए जाते हैं। कुछ लोगों को लौकी का स्वाद अच्छा लगता है, तो कुछ लोग इसे स्वास्थ्य लाभ के लिए खाते हैं।

ऐसे में अगर आप सीधे तौर पर लौकी का सेवन करना पसंद नहीं करते हैं, तो आप इसका जूस के रूप में सेवन कर सकते हैं। लौकी में कार्बोहाइड्रेट, कैलोरी, प्रोटीन, फैट्स, फाइबर, कैल्शियम, फॉस्फोरस, जिंक जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसलिए इसका जूस कई तरह से स्वास्थ्यवर्धक हो सकता है। आइए जानते हैं लौकी के जूस से मिलने वाले फायदों के बारे में।

हार्ट हेल्थ बेहतर होती है

अनेक तरह के पोषक तत्वों से भरपूर लौकी के जूस का रोजाना सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है। इसके साथ ही ब्लड प्रेशर भी नियंत्रण में रहता है, जिससे हृदय संबंधित बीमारियों का जोखिम कम होता है।

पाचन शक्ति दुरुस्त रहती है

डाइटरी फाइबर से भरपूर लौकी का जूस पाचन शक्ति को बढ़ावा देता है। इसलिए इसका रोज सेवन पाचन तंत्र के लिए काफी लाभदायक होता है। इससे उल्टी, दस्त, कब्ज और अपच आदि पाचन संबंधी समस्याओं से राहत मिलती है।

इम्यून सिस्टम को मजबूत बनता है

विटामिन सी से भरपूर लौकी का जूस इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है, जिससे इन्फेक्शन से होने वाली बीमारियों का खतरा कम होता है।

वेट लॉस में मदद मिलती है

हाइ फाइबर से भरपूर लौकी जूस का सेवन पेट के लंबे समय तक भरे होने का एहसास कराता है, जिससे भूख कम लगती है और वेट लॉस करने में मदद मिलती है।

त्वचा पर निखार आता है

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर लौकी के जूस का रोजाना सेवन चेहरे पर प्राकृतिक निखार लाता है।

मानसिक स्वास्थ्य बेहतर होता है

लौकी में पाया जाने वाला कोलीन एक न्यूरोट्रांसमीटर है, जो ब्रेन सेल्स को बढ़ाने और मानसिक विकारों को दूर करने में सहायक होता है। इसका नियमित सेवन करने से स्ट्रेस, एंग्जाइटी और डिप्रेशन से बचा जा सकता है।

ब्लड शुगर लेवल को कम होता है

लौकी के जूस में पाया जाने वाला हाई फाइबर और पानी डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। ये ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखने में सहायक होता है।


अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें