पीएम मोदी ने नालंदा यूनिवर्सिटी के नए कैंपस का किया उद्घाटन
पीएम मोदी


लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद आज नरेंद्र मोदी आज एक बार फिर से बिहार पहुंचे। बिहार पहुंचने के बाद वह सीधे गया एयरपोर्ट से हेलीकॉप्टर के जरिए नालंदा यूनिवर्सिटी पहुंचे। यहां उन्होंने नालंदा यूनिवर्सिटी के नए कैंपस का उद्घाटन किया। इस दौरान उन्होंने अपना संबोधन भी दिया।

पीएम मोदी ने 3 वाक्यों में कर दी नालंदा की तारीफ, खूब बजी तालियां

प्रधानमंत्री मोदी ने नालंदा यूनिवर्सिटी के नए कैंपस के उद्घाटन के बाद अपना संबोधन भी दिया। पीएम मोदी ने इस दौरान 3 वाक्यों नालंदा की तारीफ कर दी। पीएम मोदी ने कहा कि नालंदा केवल एक नाम नहीं है। नालंदा एक पहचान है, एक सम्मान है। नालंदा एक मूल्य है, मंत्र है, गौरव है, गाथा है। नालंदा इस सत्य का उद्घोष है कि आग की लपटों में पुस्तकें भले जल जाएं लेकिन आग की लपटें ज्ञान को नहीं मिटा सकतीं। 

पीएम मोदी ने नालंदा यूनिवर्सिटी के नए कैंपस का किया उद्घाटन

पीएम नरेंद्र मोदी ने नालंदा यूनिवर्सिटी के नए कैंपस का उद्घाटन कर दिया है। इस दौरान उनके साथ बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी दिखे। पीएम मोदी ने इस दौरान पौधारोपण भी किया।

पटना सर्किल हेड गौतमी भट्टाचार्या बनीं पीएम मोदी की गाइड

पीएम नरेंद्र मोदी ने विश्व धरोहर की सूची में शामिल प्राचीन नालंदा विश्वविद्यालय के अवशेष के बार में भारतीय पुरातात्विक सर्वेक्षण की पटना सर्किल हेड गौतमी भट्टाचार्या से जानकारी प्राप्त की।

पीएम ने प्राचीन नालंदा विव का किया मुआयना 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिहार में प्राचीन नालंदा विश्वविद्यालय के खंडहरों को देखा। इस दौरान वह बारिकी से हर चीज की जानकारी ले रहे थे। इस दौरान उनकी गाइड पटना सर्किल हेड गौतमी भट्टाचार्या बनीं।

नालंदा यूनिवर्सिटी पहुंचे पीएम मोदी

पीएम नरेंद्र मोदी नालंदा यूनिवर्सिटी पहुंच गए हैं। वह यहां के पुराने धरोहरों का मुआयना कर रहे हैं। पीएम मोदी का यूनिवर्सिटी में घूमते वीडियो भी सामने आया है।

पीएम मोदी गया एयरपोर्ट से नालंदा के लिए रवाना

गया एयरपोर्ट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आगमन हुआ, यहां पर केंद्रीय मंत्री जीतन राम मांझी, बिहार सरकार की ओर से सहकारिता मंत्री डॉ प्रेम कुमार, लघु सिंचाई मंत्री संतोष सुमन, विधायक एवं एनडीए के घटक दल के पदाधिकारी ने स्वागत किया। सभी लोगों से मिलने के उपरांत प्रधानमंत्री हेलीकॉप्टर से नालंदा के लिए रवाना हो गए।

विदेश मंत्री एस जयशंकर गया एयरपोर्ट से नालंदा के लिए रवाना

गया एयरपोर्ट पर विदेश मंत्री एस जयशंकर पहुंचे‌, जहां मगध प्रमंडल के आयुक्त मयंक बरबड़े एवं जिला पदाधिकारी डॉक्टर त्याग राजन एस एम ने उनका स्वागत किया। उसके बाद विदेश मंत्री के साथ 16 सदस्यीय शिष्टमंडल सड़क मार्ग से नालंदा के लिए रवाना हो गए।

नालंदा यूनिवर्सिटी पहुंचने से पहले पीएम मोदी ने दिया संदेश

नालंदा यूनिवर्सिटी पहुंचने से पहले पीएम मोदी ने अपने एक्स हैंडल पर एक पोस्ट कर संदेश दिया है। उन्होंने लिखा कि यह हमारे शिक्षा क्षेत्र के लिए बहुत खास दिन है। आज सुबह करीब 10:30 बजे राजगीर में नालंदा विश्वविद्यालय के नए परिसर का उद्घाटन किया जाएगा। नालंदा का हमारे गौरवशाली अतीत से गहरा नाता है। यह विश्वविद्यालय निश्चित रूप से युवाओं की शैक्षिक आवश्यकताओं को पूरा करने में काफी मदद करेगा।

सुरक्षा की व्यवस्था टाइट

पीएम के आगमन के पहले सुरक्षा के दृष्टि से एसपीजी पहुंच गई है। प्रधानमंत्री का हवाई जहाज गया में लैंड करेगा। जहां से वह राजगीर पहुचेंगे। सबसे पहले 9 बजकर 45 मिनट पर प्राचीन नालंदा विश्व विद्यालय के भग्नावेशष देखने नालंदा आयेंगे। इसके बाद नालंदा यूनिवर्सिटी जाएंगे ।

नालंदा यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर प्रोफेसर अभय कुमार सिंह ने बताया कि यह हमारी यूनिवर्सिटी के लिए बहुत ही यादगार क्षण होगा। यह हमारे लिए उत्सव जैसा है। पीएम के आगमन को ले राजगीर में सुरक्षा के लिहाज से हेलीकाप्टर से रिहर्सल किया गया। एसपीजी के अधिकारी चप्पे-चप्पे की जांच कर रहे हैं।

ट्रैफिक रूट में किया गया बदलाव

पीएम मोदी के आगमन के मद्देनजर नालंदा में कई जगह रूट में बदलाव किया गया है। कारगिल चौक से नालंदा, सिलाव होते हुए राजगीर जाने वाली हाईवे पर सभी वाहनों का परिचालन पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा। राजगीर जाने वाली वाहन पावापुरी, गिरियक होते हुए राजगीर जायेंगे।

नवादा से आनेवाली सभी गाड़ियां गिरीयक पावापुरी होते हुए बिहारशरीफ आएगी। गया से बिहारशरीफ की ओर आने वाली गाड़ियां सरवहदा से खुदागंज, इस्लामपुर, एकंगरसराय होते हुए बिहारशरीफ आएगी।

छबिलापुर से आनेवाली सभी गाड़ियां परवलपुर होते हुए बिहारशरीफ आएगी। छबिलापुर से राजगीर आनेवाली सभी गाड़ियां कटारीमोड़, सीआरपीएफ कैम्प, विरायतन होते हुए राजगीर जाएगी। नवादा से राजगीर आनेवाली सभी गाड़ियों झूला मोड़, अम्बेदकर चौक, पीटीजेएम कालेज होते हुए राजगीर बाजार आएगी। दीपनगर बाजार से राजगीर आनेवाली सभी गाड़ियां वास्तु विहार, नानंद, गिरीयक रोड होते हुए राजगीर आएगी।


अधिक देश की खबरें

भारी वर्षा से राजधानी में जनजीवन अस्त-व्यस्त, जलभराव से यातायात हुआ ठप, घंटों जाम से जूझते रहे दिल्लीवाले

भारी वर्षा से राजधानी में जनजीवन अस्त-व्यस्त, जलभराव से यातायात हुआ ठप, घंटों जाम से जूझते रहे दिल्लीवाले..

मानसून की पहली वर्षा में राष्ट्रीय राजधानी में विभिन्न एजेंसियों की नाकामी के चलते एक वयक्ति की ... ...

MLA गीता भारत जैन के अथक प्रयासों से मीरा-भायंदर में बनेगा अत्याधुनिक व भव्य कैंसर अस्पताल

MLA गीता भारत जैन के अथक प्रयासों से मीरा-भायंदर में बनेगा अत्याधुनिक व भव्य कैंसर अस्पताल ..

महाराष्ट्र के मीरा-भायंदर विधानसभा क्षेत्र में साल 2019 में एक स्वतंत्र विधायिका के तौर पर चुनी जाने ... ...

सदन में NEET पेपर लीक का विरोध-प्रदर्शन के दौरान बिगड़ी कांग्रेस सांसद की तबियत, एम्बुलेंस से ले जाया गया अस्पताल

सदन में NEET पेपर लीक का विरोध-प्रदर्शन के दौरान बिगड़ी कांग्रेस सांसद की तबियत, एम्बुलेंस से ले जाया गया अस्पताल ..

संसद सत्र के पांचवे दिन आज राज्यसभा में कांग्रेस सांसद फूलो देवी नेताम की अचानक तबियत बिगड़ने ... ...