न्यूजीलैंड को हराकर दूसरे स्थान पर पहुंचा बांग्लादेश, तीसरे नंबर पर पहुंचा भारत
बांग्लादेश टीम


नई दिल्ली : दो टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले टेस्ट मैच में बांग्लादेश ने न्यूजीलैंड को 150 रन से हरा दिया है. इसी के साथ बांग्लादेश ने सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है. इस जीत के साथ बांग्लादेश की टीम को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के पॉइंट टेबल में खाता खुल गया है. नजमुल हुसैन शंटो की कप्तानी में खेल रही बांग्लादेश की टीम भारत को पछाड़कर दूसरे नंबर पर पहुंच गई है जबकि पाकिस्तान पहले नंबर पर विराजमान है. पिछले 23 महीने में बांग्लादेश की न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट मैच में यह दूसरी जीत है. बांग्ला टाइगर्स ने अपने घर में पहली बार टेस्ट में कीवियों का शिकार किया.

मौजूदा सीजन में बांग्लादेश की टीम पहली बार टेस्ट खेलने उतरी थी. उसने न्यूजीलैंड (BAN vs NZ) को पराजित कर पूरे 100 प्रतिशत अंक हासिल किए. इस जीत से उसे पूरे 12 अंक हासिल हुए. इस अंक के साथ बांग्लादेश की टीम भारत को पछाड़कर दूसरे नंबर पर पहुंच गई है. भारतीय टीम ने इस सीजन में अभी तक दो टेस्ट मैच खेले हैं. विंडीज के खिलाफ टीम इंडिया ने एक टेस्ट ड्रॉ खेला था जबकि एक में उसे जीत मिली थी. 66.67 प्रतिशत और 16 प्वॉइंट के साथ दूसरे नंबर पर खिसक गया है.

डब्ल्यूटीसी पॉइंट टेबल में यूं होता है रैंकिंग का निर्धारण
वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में रैंकिंग का निर्धारण जीत प्रतिशत के आधार पर होता है. इसलिए भारतीय टीम को बांग्लादेश ने पछाड़ दिया है. डब्ल्यूटीसी पॉइंट टेबल में पाकिस्तान की टीम पहले नंबर पर हैं. पाकिस्तान ने इस सीजन खेले अपने दोनों टैस्ट मैच जीते हैं. पाकिस्तान की टीम 24 अंक हैं और वह 100 प्रतिशत जीत अंक के साथ पहले नंबर पर हैं.

ताइजुल इस्लाम ने झटके 10 विकेट
लेफ्ट आर्म के स्पिनर ताइजुल इस्लाम ने अपने करियर में दूसरी बार मैच में 10 विकेट लेने का कारनामा किया, जिससे बांग्लादेश ने न्यूजीलैंड को पहले टेस्ट क्रिकेट मैच में 150 रन से करारी शिकस्त दी. ताइजुल ने पहली पारी में 109 रन देकर 4 और दूसरी पारी में 75 रन देकर 6 विकेट लिए. न्यूजीलैंड की टीम 332 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए खेल के पांचवें और अंतिम दिन पहले सत्र में ही 181 रन बनाकर आउट हो गई. दूसरा और अंतिम टेस्ट मैच 6 दिसंबर से मीरपुर में खेला जाएगा.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक खेल की खबरें

गावस्कर का ध्रुव जुरेल को अगला माही बताने वाले बयान बोले-सौरव गांगुली, कहा-पिच पर सच में अच्छा परफॉर्म किया अगर वह यहां चुके तो होगी मुश्किल

गावस्कर का ध्रुव जुरेल को अगला माही बताने वाले बयान बोले-सौरव गांगुली, कहा-पिच पर सच में अच्छा परफॉर्म किया अगर वह यहां चुके तो होगी मुश्किल..

भारत और इंंग्लैंड के बीच खेली जा रही टेस्ट सीरीज में भारतीय टीम ने बाजी मार ली ... ...