सख्त शासक माने जाने वाला किम जोंग आखिर क्यों सबके सामने रोने लगा?
किम जोंग उन


नई दिल्ली : उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन को कौन नहीं जानता है. अपने सख्त रवैये के लिए दुनियाभर में किम जोंग एक सख्त शासक माने जाते हैं. लेकिन इस बीच सोशल मीडिया पर किम जोंग का  एक वीडियो वायरल हो रहा जिसमें वह रोते हुए दिखाई देते हैं और वह अपने आंसुओं को पोछते हुए नजर आ रहे हैं.

बताया जा रहा है कि किम उत्तर कोरिया की महिलाओं से अधिक बच्चे पैदा करने की अपील कर रहे थे और इसी दौरान फूट-फूट कर रो पड़े. उत्तर कोरिया में जन्मदर घट रही है जिसे देखते हुए किम अपने देश की महिलाओं को अधिक बच्चे पैदा करने की अपील कर रहे थे. किम ने उत्तर कोरिया की महिलाओं से 'राष्ट्रीय शक्ति' मजबूत करने के लिए अधिक बच्चे पैदा करने को कहा है.

सोशल मीडिया पर शेयर किए जा रहे एक वीडियो में किम जोंग उन राजधानी प्योंगयांग में महिलाओं के एक कार्यक्रम में रोते और अपनी आंखों को सफेद रूमाल से पोंछते दिख रहे हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, किम ने कार्यक्रम के दौरान कहा, 'जन्म दर में गिरावट को रोकना और बच्चों की अच्छी देखभाल करना, उन्हें अच्छी शिक्षा देना ऐसे पारिवारिक मामले हैं जिन्हें हमें अपनी माताओं के साथ मिलकर हल करना चाहिए.'

उत्तर कोरिया में घटती जन्म दर
संयुक्त राष्ट्र के आंकड़े दिखाते हैं कि उत्तर कोरिया के जन्म दर में हाल के दशकों में भारी गिरावट आई है. 2023 तक उत्तर कोरिया में प्रति मां बच्चों की औसत संख्या 1.8 थी. उत्तर कोरिया की तरह ही उसके पड़ोसी दक्षिण कोरिया में भी जन्म दर में भारी गिरावट देखा जा रही है. दक्षिण कोरिया की प्रजनन दर दुनिया में सबसे कम है. वहां जन्म दर में गिरावट की प्रमुख वजह स्कूलों की फीस का बहुत ज्यादा होना, बच्चों की देखभाल न कर पाना और पुरुष केंद्रित कॉर्पोरेट समाज का होना है.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक विदेश की खबरें

तालिबान सरकार का महिला टीवी एंकरों को चेतावनी, न्यूज पढ़ते समय सिर्फ दिखनी चाहिए आंखें, चेहरा नहीं 

तालिबान सरकार का महिला टीवी एंकरों को चेतावनी, न्यूज पढ़ते समय सिर्फ दिखनी चाहिए आंखें, चेहरा नहीं ..

अफगानिस्तान में तालिबान प्रशासन ने एक नया तालिबानी फरमान जारी किया है. इस बार इस तालिबानी फरमान ... ...