अयोध्या मंदिर में पीले वस्त्र में नजर आएंगे पुजारी, मोबाइल ले जाने पर प्रतिबंध
राम मंदिर में पीले ड्रेस में पुजारी


लखनऊ : अयोध्या में राम मंदिर की व्यवस्था में लगे पुजारियों की ड्रेस बदल दी गई है. मंदिर परिसर में मौजोदड पुजारियों की ड्रेस अब भगवा से हटाकर पीली हो गई है. इसके अलावा मंदिर में मोबाइल ले जाने पर भी बैन लगा दिया गया है. इसके अलावा और भी कई नियम बदले गए हैं. आइए जानते हैं विस्तार से...  

राम मंदिर ट्रस्ट के अधिकारियों के अनुसार, रामलला के मंदिर के पुजारियों की पोशाक में बदलाव हुआ है और उनके मंदिर में मोबाइल फोन ले जाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. अभी तक गर्भगृह में पुजारी भगवा वस्त्र में दिखते थे. वे भगवा पगड़ी, भगवा कुर्ता और धोती पहनते थे. लेकिन अब पुजारियों ने उसी रंग के कुर्ते और पगड़ी के साथ पीली (पीतांबरी) धोती पहनना शुरू कर दिया है.

मंदिर अधिकारियों के मुताबिक, नया ड्रेस कोड 1 जुलाई से लागू हो गया है. नए पुजारियों को पीली पगड़ी बांधने का प्रशिक्षण दिया गया है. 'चौबंदी' कुर्ते में बटन नहीं होते और इसे बांधने के लिए धागे का इस्तेमाल किया जाता है. पीले रंग की 'धोती', सूती कपड़े का एक टुकड़ा, कमर के चारों ओर बांधा जाता है जो टखनों तक पैरों को ढकता है.

मालूम हो कि राम मंदिर में एक मुख्य पुजारी के साथ चार सहायक पुजारी हैं. प्रत्येक सहायक पुजारी के साथ पांच प्रशिक्षु पुजारी भी रखे गए हैं. इन पुजारियों की प्रत्येक टीम सुबह 3.30 बजे से रात 11 बजे के बीच पांच घंटे की शिफ्ट में अपनी सेवाएं देती है. पुजारियों के भी मंदिर में मोबाइल फोन ले जाने पर भी प्रतिबंध लगाया गया है.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक राज्य/उत्तर प्रदेश की खबरें

 राहुल गांधी ने हाथरस कांड पर यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को चिट्ठी लिखकर पीड़ित परिवारों की मुआवजे की राशि को बढ़ाने मांग की है

राहुल गांधी ने हाथरस कांड पर यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को चिट्ठी लिखकर पीड़ित परिवारों की मुआवजे की राशि को बढ़ाने मांग की है..

लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने हाथरस कांड पर यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को ... ...

हाथरस हादसा : अखिलेश यादव ने पुलिस कार्रवाई पर उठाए सवाल, कहा-छोटी-मोटी गिरफ्तारियां कर सैकड़ों लोगों की मौत से पल्ला झाड़ रही योगी सरकार

हाथरस हादसा : अखिलेश यादव ने पुलिस कार्रवाई पर उठाए सवाल, कहा-छोटी-मोटी गिरफ्तारियां कर सैकड़ों लोगों की मौत से पल्ला झाड़ रही योगी सरकार ..

हाथरस भगदड़ मामले की जांच में पुलिस बाबा नारायण साकार हरि के लिए काम करने वाले लोगों ... ...