टी20 विश्व कप : अब तक हुए कितने सुपर ओवर? भारत ने रचा था इतिहास, पाकिस्तान का शर्मनाक रिकॉर्ड
File Photo


नई दिल्ली : अमेरिका और वेस्टइंडीज की मेजबानी में खेले जा रहे आईसीसी टी20 विश्व कप का रोमांच चरम पर पहुंच चुका है. टूर्नामेंट के दूसरे ही दिन फैंस को सुपर ओवर की सौगात मिली. नामीबिया और ओमान के बीच सोमवार को खेला गया मैच आखिरी बॉल पर टाई हुआ और नतीजा सुपर ओवर से निकाला गया. क्या आपको पता है टी20 विश्व कप इतिहास में अब तक कितने सुपर ओवर खेले गए हैं और पहली बार किन दो टीमों के बीच यह हुआ था.

आईसीसी टी20 विश्व कप में सोमवार 3 जून को एक बेहद रोमांचक मुकाबला खेला गया. नामीबिया की टीम ने ओमान की टीम को महज 109 रन के स्कोर पर ढेर कर दिया. रूबेन ट्रम्पेलमैन ने पहली दो बॉल पर विकेट चटकाते हुए ओमान को बैकफुट पर धकेल दिया. लक्ष्य का बचाव करने उतरी टीम ने लाजवाब गेंदबाजी करते हुए नामीबिया को 109 रन पर रोकने में कामयाबी हासिल की और मैच सुपर ओवर में पहुंच गया. नामीबिया ने 21 रन बनाए और ओमान को 10 रन पर ही रोक दिया.

अब तक खेले गए कितने सुपर ओवर
आईसीसी टी20 विश्व कप में अब तक सिर्फ 3 बार ही मैच का फैसला सुपर ओवर से किया गया है. टूर्नामेंट के इतिहास का सबसे पहला सुपर ओवर भारत और पाकिस्तान के बीच खेला गया था. 2007 के टी20 विश्व कप में टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 141 रन बनाए थे और पाक टीम को इसी स्कोर पर रोकने में कामयाबी हासिल की. तब सुपर ओवर की जगह बॉल आउट से टाई मैच का फैसला किया जाता था. भारत ने पाकिस्तान को 3-0 से हराया था.

टी20 विश्व कप में दूसरी बार सुपर ओवर 2012 में खेला गया था. श्रीलंका और न्यूजीलैंड की टीम के बीच मैच टाई हुआ था. कीवी टीम ने 174 रन बनाने के बाद लंकन आर्मी को भी इसी स्कोर पर रोक दिया था. श्रीलंका ने सुपर ओवर में 17 रन बनाने के बाद न्यूजीलैंड को 7 रन ही बनाने दिए थे. इसी सीजन में ही न्यूजीलैंड की टीम ने वेस्टइंडीज के साथ मैच टाई किया था. यहां भी उसे हार मिली थी. विंडीज टीम ने सुपर ओवर में 19 रन बनाए थे और कीवी टीम 17 रन ही बना पाई.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक खेल की खबरें

T20 वर्ल्ड कप के बीच ICC रैंकिंग में बड़ा फेरबदल, मार्कस स्टोइनिस बने नंबर-1 ऑलराउंडर, कोहली-रोहितकोसों दूर ..

टी20 रैंकिंग में इस बार बड़े बदलाव देखने को मिले हैं. ऑस्ट्रेलिया के मार्कस स्टोइनिस अब टी20 ......