लोकसभा चुनाव से पहले मुंबई वासियों के लिए खुशखबरी, CNG के  2.5 रुपये प्रति किलोग्राम तक घटे दाम
File Photo


मुंबई : मुंबई में रहते हैं और सीएनजी वाहन चलाते हैं, तो ये खबर आपके लिए खास है. दरअसल, Mumbai में सीएनजी के दाम घट गए हैं. लोकसभा चुनावों से पहले ही मुंबईवासियों को ये बड़ा तोहफा मिला है. मुंबई में सीएनजी की कीमतों में 2.5 रुपये प्रति किलोग्राम तक की कटौती की गई है. सार्वजनिक क्षेत्र की महानगर गैस लिमिटेड ने ने सीएनजी की नई कीमतें मंगलवार रात से ही लागू कर दी हैं. 

2.5 रुपये प्रति किलो सस्ती हो गई गैस
बिजनेस टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, महानगर गैस लिमिटेड ने सीएनजी की कीमकों में कटौती करते हुए लोगों को बड़ी राहत दी है. राज्य संचालित MGL की ओर से सीएनजी की कीमतों में 2.5 रुपये प्रति किलोग्राम की कटौती के बाद अब इसका दाम घटकर 73.50 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया है. इस कटौती से पहले अब तक मुंबई और इसके आस-पास के इलाकों में सीएनजी की कीमत 76 रुपये प्रति किलोग्राम थी.

इस वजह से घटे CNG के दाम
MGL ने  मंगलवार देर रात एक बयान जारी कर इस संबंध में जानकारी शेयर की है. कंपनी की ओर से कहा गया है कि सीएनजी की कीमतों में कटौती करने का ये फैसला इनपुट लागत में कमी का परिणाम है. कंपनी के मुताबिक, एमजीएल हमेशा से एक ग्राहक-अनुकूल कंपनी रही है, जो नेचुरल गैस के इस्तेमाल को बढ़ावा देने के लिए लगातार और तत्काल अपने उपभोक्ताओं को गैस की लागत में कटौती कर रही है. 

Petrol-Diesel की तुलना में अब इतनी बचत
CNG Price में किए गए ताजा बदलाव के बाद अब संशोधित सीएनजी कीमत मुंबई में मौजूदा समय में पेट्रोल की तुलना में 53 फीसदी और डीजल की तुलना में 22 फीसदी की सेविंग कराती है. एमजीएल का मानना है कि कंपनी के दाम घटाने के इस फैसले से ट्रांसपोर्टेशन सेक्टर में नेचुरल गैस की खपत को बढ़ावा मिलेगा, जिससे स्वच्छ और हरित भारत में योगदान मिलेगा. यहां खास बात ये है कि MGL की ओर से ये फैसला बीते दिनों ऑटो यूनियनों द्वारा सीएनजी की कीमत सहित विभिन्न कारकों के कारण किराए में बढ़ोतरी की मांग के बाद अचानक आया है. 

बीते साल अक्टूबर में घटाए थे दाम 
साल 2022 में CNG Price में भारी उथल-पुथल देखने को मिली थी और इसका दाम करीब 90 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गया था. इसके बाद से ही महानगर में टैक्सी किराए में जोरदार उछाल देखने को मिल रहा था. ताजा चेंज से पहले बीते साल के अक्टूबर महीने में भी महानगर गैस लिमिटेड ने राहत देते हुए सीएनजी की कीमतों में 3 रुपये प्रति किलोग्राम की कटौती की थी और इसके बाद मुंबई और आस-पास के क्षेत्रों में इसकी कीमत 76 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई थी. अब एक बार फिर एमजीएल ने लोगों को राहत दी है. 

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक बिज़नेस की खबरें