एयर इंडिया ने शराब पीकर विमान उड़ाने वाला पायलट को किया बर्खास्त, आरोपी के खिलाफ टाटा समूह दर्ज कराएगी FIR
एयर इंडिया


नई दिल्ली : एयर इंडिया ने शराब पीकर विमान उड़ाने वाले पायलट को बर्खास्त कर दिया है. बताया जा रहा एक परीक्षण के दौरान पायलट ने शराब पीकर विमान उड़ाया था. जैसे ही विमान लैंड हुआ पायलट समेत क्रू मेंबर का ब्रेथ एनालाइजर टेस्ट किया गया था. टेस्ट में पायलट के शराब पीने का पता चला. ऐसे में अब कहा कहा जा रहा कि टाटा समूह आरोपी कैप्टन के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर सकती है जिसने फुकेत से दिल्ली की उड़ान भरी थी.

क्रू मेंबर का होता है टेस्ट
पायलट एक नए कैप्टन के लिए प्रशिक्षण उड़ान भर रहा था. जबकि घरेलू उड़ानों का संचालन करने वाले पायलटों और केबिन क्रू को उड़ान-पूर्व बीए परीक्षण ( भारत के अंदर उड़ानों में कोई शराब उपलब्ध / परोसी / बेची नहीं जाती है) से गुजरना पड़ता है. अंतरराष्ट्रीय उड़ानें संचालित करने वाले फ्लाइट क्रू (जहां शराब उपलब्ध है) को यहां लैंड होने के बाद बीए परीक्षण होता है.

क्या हैं नियम
2023 के पहले छह महीनों में, 33 पायलट और 97 केबिन-क्रू सदस्य अपने ब्रेथ एनालाइज़र परीक्षण में विफल रहे थे. पहली बार ब्रेथ एनालाइज़र परीक्षण में विफल होने का मतलब है तीन महीने के लिए लाइसेंस निलंबन, वही व्यक्ति दूसरी ऐसा करता है तो उसका लाइसेंस तीन साल के लिए निलंबित कर दिया जाता है, तीसरी बार का मतलब है कि लाइसेंस रद्द कर दिया जाएगा.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक बिज़नेस की खबरें