बढ़ती उम्र में स्किन को ढीला पड़ने से बचाने के लिए करें ये घरेलू उपाय
फाइल फोटो


जैसा की हम जानते है झुर्रियां उम्र बढ़ने के साथ नजर आने वाले लक्षणों में सबसे आम है, जिसे दूर करने के लिए ज्यादातर लोग ब्यूटी ट्रीटमेंट्स का सहारा लेते हैं। लेकिन सिर्फ यही काफी नहीं, आपको अपने खानपान में भी कुछ जरूरी बदलाव करने चाहिए। आज हम यहां आपको कुछ ऐसे सुपरफूड्स के बारे में बताने वाले हैं, जो त्वचा की कसावट बनाए रखने में हैं बेहद मददगार।
 
पनीर या दही

पनीर में मौजूद प्रोटीन से स्किन टाइटनिंग में मदद मिलती है। इसके अलावा दही व अन्य दूसरे डेयरी प्रोडक्ट्स का भी डाइट का हिस्सा बनाएं।

ग्रीन टी

ग्रीन टी महज वजन घटाने का काम नहीं करती बल्कि इसमें पॉलीफेनोल्स होते हैं, जो एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है। इसे पीने से स्किन से जुड़ी समस्याएं कम होती हैं। बॉडी डिटॉक्स हो जाती है और त्वचा की कसावट भी बनी रहती है।

क्रूसिफेरस सब्जियां

क्रूसिफेरस सब्जियों की लिस्ट में गोभी, टमाटर, शिमला मिर्च, ब्रोकली जैसी सब्जियां शामिल हैं। जिन्हें आपको अपने रोजाना के भोजन में खाना शुरू कर देना चाहिए। इससे बढ़ती उम्र में भी त्वचा ढीली नहीं पड़ती है। इन सब्जियों में विटामिन सी, जिंक और सेलेनियम की अच्छी-खासी मात्रा होती है। जो कोलेजन प्रोडक्शन को बढ़ाते हैं। इसके अलावा ब्रोकली में सल्फोराफेन नामक एक खास तत्व होता है, जो स्किन कैंसर से भी बचाव में बेहद मददगार है।

अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें