ईरान ने पहली बार अंतरिक्ष में लांच किया एक साथ तीन घरेलू विकसित सैटेलाइट्स, दुनियभर में मची खलबली
सांकेतिक तस्वीर


तेहरान : ईरान ने रविवार को कहा कि उसने अपने अंतरिक्ष इतिहास में पहली बार एक साथ तीन घरेलू विकसित सैटेलाइट्स को अंतरिक्ष में लॉन्च किया है. ईरानी समाचार एजेंसी (आईएसएनए) ने बताया कि सैटेलाइट्स को पृथ्वी की सतह से न्यूनतम 450 किलोमीटर की ऊंचाई पर ऑर्बिट में लॉन्च किया गया.

समाचार एजेंसी के अनुसार, तीन सैटेलाइट्स में एक संचार और अनुसंधान सैटेलाइट, महदा, और दो नैनो सैटेलाइट्स, कीहान-2 और हतेफ-1 शामिल थे. रिपोर्ट में कहा गया है कि उन्हें सेमनान के केंद्रीय प्रांत से स्वदेश निर्मित लॉन्च वाहन सिमोर्ग (फीनिक्स) द्वारा लॉन्च किया गया.

महदा का प्राथमिक मिशन कई कार्यों में सिमोर्ग के प्रदर्शन का आकलन करना और अंतरिक्ष में नए डिजाइन और प्रौद्योगिकियों का मूल्यांकन करना है. रिपोर्ट में कहा गया है कि अन्य दो वैश्विक स्थिति और संचार प्रौद्योगिकी पर ध्यान केंद्रित करेंगे.

हालांकि अमेरिका सहित पश्चिमी सरकारों ने बार-बार ईरान को ऐसे लॉन्च के खिलाफ चेतावनी दी है, और चिंता जताई है कि इसी तकनीक का इस्तेमाल उन बैलिस्टिक मिसाइलों के लिए किया जा सकता है जो परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम हैं, लेकिन तेहरान ने कहा कि उसके सैटेलाइट और रॉकेट लॉन्च केवल नागरिक या रक्षा उद्देश्यों के लिए हैं.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक विदेश की खबरें