पाकिस्तान में नोटबंदी! सरकार जल्द जारी करेगी नई करेंसी
File Photo


नई दिल्ली : पाकिस्तान में नोटबंदी की गई है, दरअसल, ऐसा इसलिए किया गया है, क्योंकि यहां नकदी की समस्या से जूझ रहा पाकिस्तान 20 रुपये से लेकर 5000 रुपये तक के नए नोट जारी करेगा. यह फैसला पाकिस्‍तानी सरकार ने नकली नोटों  की समस्या से निपटने के लिए उठाया है. स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान के गवर्नर जमील अहमद का कहना है कि सुरक्षा के मद्देनजर नए नोटों को एडवांस सिक्योरिटी फीचर्स के साथ जारी किया जाएगा.

उन्होंने आगे कहा कि करेंसी सिस्‍टम को आधुनिक बनाने के लिए डिजाइन को भी अपडेट किया गया है. उनका कहना है कि इस कदम का लक्ष्‍य पाकिस्तान की मौद्रिक प्रणाल, कारोबार और नागरिकों के बीच विश्वास पैदा करना है. गवर्नर ने कहा कि नए नोटों को पुराने नोटों की जगह धीरे-धीरे करके चलन में लाया जाएगा.

PTI के मुताबिक, SBP 2005 से बैंक नोट जारी कर रहा है, जिसकी शुरुआत 20 रुपये मूल्यवर्ग से होती है और उसके बाद 50 रुपये, 100 रुपये, 500 रुपये, 1000 रुपये और 5000 रुपये के नोट आते हैं. अब इन्हीं नोटों को नए फीचर्स के साथ जारी किया जाएगा.

नोटों में कई तरह की सुरक्षा
रिपोर्ट में कहा गया है कि ग्लोबल इकोनॉमी के साथ तालमेल बैठाने और पाकिस्‍तानी रुपये की वित्तीय अखंडता सुनिश्चित करने के लिए केंद्रीय बैंक (SBP) की प्रतिबद्धता को दिखाता है. इन बैंक नोटों में कई तरह की सुरक्षाओं का ध्यान रखा गया है, ताकि बाजार में नकली नोट से इसे रिप्‍लेस नहीं किया जा सके. जैसे 5000 के नोट में एक धागा दिया जाता है, जो पराबैंगनी प्रकाश के तहत पीले और नीले फ्लोरोसेंट बैंड के रूप में दिखाई देने लगता है.

नए नोटों में एडवांस फीचर्स
वहीं 1000 रुपये के नए नोट में बारीक विंडो सिक्योरिटी पट्टी होगी, जिसमें 1000 रुपये मूल्यवर्ग दिखाई देगा. इससे कोई भी नकली नोट को आसानी से पहचान सकेगा और बाजार में नकली नोट नहीं आ सकेंगे. इसके अलावा इन नोटों में इंटैग्लियो प्रक्रिया का उपयोग किया गया है, जिससे स्‍कैनिंग या फोटोकॉपी के माध्यम से सटीक नोट नहीं निकाला जा सकता है. इसमें एंटी-स्कैन और एंटी-कॉपी लाइन पैटर्न का उपयोग किया गया है.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक विदेश की खबरें