पाकिस्तान में आतंकी लड़ रहे चुनाव, हाफिज का बेटा समेत कई रिश्तेदार इस पार्टी से उतरे मैदान में
हाफिज सईद


लाहौर :  पाकिस्तान में 8 फरवरी को आम चुनाव होने हैं, जिसमें मरकजी मुस्लिम लीग नाम की एक नई राजनीतिक पार्टी भाग लेगी. इस राजनीतिक दल को 2008 के मुंबई आतंकवादी हमलों के मास्टरमाइंड हाफिज सईद के प्रतिबंधित संगठनों का एक नया चेहरा माना जाता है. 


रिपोर्ट में कहा गया है कि इस संगठन द्वारा पाकिस्तान के विभिन्न शहरों से नामांकित कुछ उम्मीदवार ऐसे हैं जो या तो हाफिज सईद के रिश्तेदार हैं या अतीत में प्रतिबंधित लश्कर-ए-तैयबा, जमात-उद-दावा या मिल्ली मुस्लिम लीग से जुड़े रहे हैं.

पाकिस्तान की आतंकवाद रोधी अदालतों ने टेरर फंडिंग के कई मामलों में हाफिज सईद को कुल 31 साल की सजा सुनाई है. वह फिलहाल लाहौर की एक जेल में बंद है. उसे 10 दिसंबर 2008 को संयुक्त राष्ट्र द्वारा 'वैश्विक आतंकवादियों' की सूची में शामिल किया गया था.

पाकिस्तान ने लश्कर-ए-तैयबा,  जमात-उद-दावा और उसके सहयोगी दलों और संस्थानों को भी सूचीबद्ध किया है, जिनमें खैर नास इंटरनेशनल ट्रस्ट, फलाह इंसानियत फाउंडेशन, अल-अनफाल ट्रस्ट, खमताब खालिक इंस्टीट्यूशन, अल-दावत अल-अरशद, अल-हमद ट्रस्ट, अल-मदीना फाउंडेशन और म्यू अज़ बिन जबल एजुकेशनल ट्रस्ट प्रतिबंधित संगठनों की सूची में  शामिल हैं.

पाकिस्तान में धार्मिक पार्टियों पर नजर रखने वाले विश्लेषकों के हवाले से दावा किया गया है कि मरकजी मुस्लिम लीग, हाफिज सईद की जमात-उद-दावा का नया राजनीतिक चेहरा है. हालांकि, पार्टी के एक प्रवक्ता ने सईद के संगठनों के साथ किसी भी तरह के जुड़ाव से इनकार किया है.

रिपोर्ट में कहा गया है कि हाफिज सईद का बेटा तल्हा सईद मरकजी मुस्लिम लीग पार्टी से चुनाव में भाग ले रहा है और लाहौर में नेशनल असेंबली निर्वाचन क्षेत्र एनए-122 से चुनाव लड़ रहा है. यह वही निर्वाचन क्षेत्र है जहां से पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज नेता और पूर्व संघीय मंत्री ख्वाजा साद रफीक भी चुनाव लड़ रहे हैं.  

इसी तरह सईद का दामाद हाफिज नेक गुज्जर मरकजी मुस्लिम लीग के टिकट पर प्रांतीय विधानसभा क्षेत्र पीपी-162 से चुनाव लड़ रहा है. पिछले दिनों जमात-उद-दावा से जुड़े कुछ लोगों ने 'मिल्ली मुस्लिम लीग' पार्टी से 2018 के चुनाव में भाग लेने की कोशिश की थी, लेकिन पाकिस्तान के चुनाव आयोग ने तत्कालीन सरकार के विरोध के बाद संगठन पर प्रतिबंध लगा दिया और पंजीकरण के लिए उसके आवेदन को खारिज कर दिया. 

अमेरिका द्वारा आतंकी घोषित 4 लोग लड़ रहे चुनाव
'मिल्ली मुस्लिम लीग' का नाम पाकिस्तान में प्रतिबंधित पार्टियों की सूची में शामिल नहीं है, लेकिन 2018 में अमेरिकी ट्रेजरी विभाग ने विदेश विभाग की मंजूरी से इस पार्टी को प्रतिबंधित घोषित कर दिया और इससे जुड़े सात लोगों को 'वैश्विक आतंकवादियों' की सूची में शामिल किया. जिन लोगों को अमेरिका ने 'अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी' घोषित किया था उनमें सैफुल्ला खालिद, मुजम्मिल इकबाल हाशमी, मुहम्मद हारिस डार, ताबिश कय्यूम, फैयाज अहमद, फैसल नदीम और मुहम्मद एहसान शामिल थे. उन पर लश्कर-ए-तैयबा का हिस्सा होने का आरोप लगाया गया था.

मिल्ली मुस्लिम लीग के जिन सात सदस्यों पर अमेरिका ने प्रतिबंध लगाया था, उनमें से चार पंजाब और सिंध विधानसभाओं की सीटों के लिए मकाज़ी मुस्लिम लीग के उम्मीदवार हैं. मुहम्मद फैयाज अहमद और फैसल नदीम शेख सिंध प्रांत से प्रांतीय विधानसभा सीटों पीएस-43 और पीएस-64 पर चुनाव लड़ रहे हैं, जबकि मुहम्मद हारिस डार और मुजमल इकबाल हाशमी पंजाब प्रांत में नेशनल असेंबली निर्वाचन क्षेत्रों एनए-129 और एनए-77 से चुनाव लड़ रहे हैं.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक विदेश की खबरें