Pakistan Election 2024 : लाज बचाने में सफल रहे नवाज शरीफ, लाहौर में जीते
नवाज शरीफ


पाकिस्तान में गुरुवार को नई सरकार चुनने के लिए मतदान हुआ था। फिलहाल मतों की गिनती चल रही है और शुरुआती रुझान इस ओर इशारा कर रहे हैं कि पाकिस्तान की राजनीति बड़ी करवट ले सकती है। तीन बार देश के प्रधानमंत्री रह चुके नवाज शरीफ को खबर आ रही है क‍ि वह एक सीट से चुनाव हार गए हैं। उन्‍हें मनसेहरा सीट पर हार म‍िली है। हालांक‍ि इसकी अभी आध‍िकार‍िक पुष्‍ट‍ि नहीं हुई है। हालांक‍ि लाहौर की NA-130 सीट से उन्‍होंने 1,71,000 से ज्‍यादा वोटों से जीत दर्ज कर अपनी इज्‍जत बचा ली है।


मर‍ियम नवाज जीती
इस बीच खबर आई है क‍ि मर‍ियम नवाज शरीफ अपनी सीट से जीत गई हैं। NA-119 सीट से मर‍ियम नवाज शरीफ ने 83855 वोटों से जीत दर्ज की है।

दोनों सीटों से हार रहे हैं शरीफ!
पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) ने बड़ा दावा किया है कि नवाज शरीफ दोनों सीटों से हार रहे हैं। बता दें कि नवाज शरीफ मनसेहरा और लाहौर सीट से उम्मीदवार हैं। साथ ही पीटीआई ने यह आरोप भी लगाया कि मतदान केंद्रों पर धांधली हुई है और नतीजे जारी करने में जानबूझकर देरी की जा रही है। उल्लेखनीय है कि पाकिस्तान लंबे समय से राजनीतिक संकट का सामना कर रहा है।

अब तक कुछ ऐसे रहे परिणाम
अभी तक की मतगणना के अनुसार पीटीआई के खाते में पांच सीटें आ चुकी हैं। वहीं, नवाज शरीफ की पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) ने चार सीटों पर जीत हासिल की है। वहीं, पाकिस्तान पीपल्स पार्टी (पीपीपी) को तीन सीटों पर जीत मिली है। अभी तक के रुझान देखते हुए अब अटकलें चल रही हैं कि इमरान खान की पार्टी चुनाव जीत सकती है। हालांकि, यहां असली तस्वीर क्या होगी यह जल्द ही स्पष्ट हो जाएगा।

पीटीआई ने लगाए बड़े आरोप
इमरान खान की पार्टी ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एक पोस्ट में कहा कि चुनाव से पहले हुई धांधी और दबाव के बाद भी चुनाव के दिन रिकॉर्ड मतदान हुआ। हर स्वतंत्र परिणाम दिखा रहा है कि पीटीआई बड़े अंतर से जीतने जा रही है। हर कैंडिडेट को मिले उम्मीदवार हर पोलिंग स्टेशन पर फॉर्म 45 में लिखे रहते हैं। इन फॉर्म्स की प्रतियां पीटीआई उम्मीदवारों के पोलिंग एजेंट्स ने जुटाई हैं जिसमें हमारी स्पष्ट जीत दिख रही है।

पीटीआई ने आरोप लगाया कि लेकिन अब रिटर्निंग ऑफिसर फॉ़र्म 47 का इस्तेमाल कर परिणामों से छेड़छाड़ कर रहे हैं। फॉर्म 47 हर पोलिंग स्टेशन के फॉर्म 45 की समरी होती है। पीटीआई ने कहा कि ऐसी रिपोर्ट्स आ रही हैं कि पोलिंग एजेंट्स का अपहरण किया जा रहा है और उनसे जबरन फर्जी फॉर्म 45 पर दस्तखत करवाए जा रहे हैं। इमरान की पार्टी ने यह दावा भी किया है कि इसके पास फर्जीवाड़े का वीडियो भी है।

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक विदेश की खबरें