इजरायल सेना ने स्पेशल ऑपरेशन में हमास की कैद से छुड़ाए दो बंधक, कार्रवाई में 37 की मौत
File Photo


तेल अवीव :  इजरायली सेना ने सोमवार को गाजा के दक्षिण में स्थित राफा में एक विशेष ऑपरेशन चलाकर अपने दो बंधकों को रिहा कराने में सफल रहे. दोनों बंधकों को 7 अक्टूबर को हमास ने किबुत्ज निर यित्जाक से अपहरण कर लिया था. जानकारी के अनुसार इजरायल ने अपने सैनिकों को इस स्पेशल ऑपरेशन के दौरान कवर देने के लिए राफा में भारी हवाई हमले किए, जिसमें कथित तौर पर 37 लोग मारे गए और कई अन्य घायल हो गए.

इजरायली सेना के अनुसार, आईडीएफ  (इजरायल डिफेंस फोर्सेज), शिन बेट (इजरायल की आतंरिक सुरक्षा देखने वाली एजेंसी) और स्पेशल पुलिस यूनिट ने राफा में एक जॉइंट रेस्क्यू ऑपरेशन चलाकर दो बंधकों फर्नांडो साइमन मार्मन (60) और लुईस हर (70) को एक रेजिडेंशियल बिल्डिंग से मुक्त कराया. आईडीएफ के अनुसार, बचाए गए दोनों बंधकों का स्वास्थ्य ठीक है और उन्हें आगे की मेडिकल जांच के लिए इजरायल में स्थानांतरित कर दिया गया है.

लेफ्टिनेंट कर्नल रिचर्ड हेचट ने कहा कि ऑपरेशन सटीक खुफिया जानकारी पर आधारित था. एक इमारत की दूसरी मंजिल पर स्थित साइट पर कुछ समय से हम नजर रखे हुए थे. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू, इजराइल के सैन्य प्रमुख और अन्य शीर्ष अधिकारी कंट्रोल रूम से इस पूरे रेस्क्यू ऑपरेशन को लाइव देख रहे थे. बता दें कि पिछले साल 7 अक्टूबर को हमास ने इजरायल पर अचानक धावा बोल दिया था.

हमास ने 250 से अधिक इजरायलियों को बंधक बनाया था
हमास के हमले में 1200 इजरायली नागरिकों की मौत हो गई थी और 250 अन्य का अपहरण कर लिया गया था. इस हमले के बाद इजरायल ने हमास के खिलाफ युद्ध का ऐलान कर दिया था और गाजा में उसके ठिकानों को नेस्तनाबूद करने की कसम खाई थी. हमास नियंत्रित गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, इजरायली हमलों में अब तक 28,000 से अधिक फिलिस्तीनी मारे गए हैं. पिछले साल नवंबर में इजरायल और हमास के बीच एक समझौते के तहत गाजा युद्ध में एक सप्ताह का संघर्ष विराम हुआ था.

इस दौरान हमास ने 100 से अधिक इजरायली बंधकों को मुक्त किया था. इजरायल ने बदले में अपनी जेलों में बंद 300 से अधिक फिलिस्तीनी कैदियों को रिहा किया था. इजरायल का कहना है कि उसके लगभग 100 नागरिक अब भी हमास की कैद में हैं. इजरायल ने यह भी कहा है कि हमास के पास लगभग 30 अन्य नागरिकों के अवशेष हैं जो या तो 7 अक्टूबर को मारे गए थे या कैद में मारे गए. बता दें कि इजरायल ने हमास की कैद से अपने सभी नागरिकों की रिहाई को युद्ध के मुख्य लक्ष्यों में से एक बना दिया है.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक विदेश की खबरें