इस देश में एक दिन में 80 बार आया भूकंप, सबसे ज्यादा शक्तिशाली भूकंप की तीव्रता 6.3 दर्ज की गई
ताइवान में आया शक्तिशाली भूकंप


ताइपे :  ताइवान का पूर्वी तट एक बार फिर भूकंप से तेज झटकों से थर्रा उठा है. यहां सोमवार रात से लेकर मंगलवार तड़के तक भूकंप के 80 से ज्यादा झटके महसूस किए गए. इनमें से सबसे शक्तिशाली भूकंप की तीव्रता 6.3 मापी गई, जिससे राजधानी ताइपे में कई इमारतें हिल गईं. भूकंप के इन तेज झटकों से लोग काफी डरे-सहमे हुए दिखे, हालांकि किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है.

इससे पहले इसी महीने की शुरुआत में इस द्वीपीय देश पर 7.4 तीव्रता का भूकंप आया था, जिसमें 13 लोगों की मौत हो गई थी और 1,000 से अधिक लोग घायल हो गए थे. वह भूकंप ग्रामीण और पहाड़ी हुआलिएन काउंटी के तट पर केंद्रित था. यह ताइवान में पिछले 25 वर्षों में सबसे शक्तिशाली भूकंप था और इसके बाद सैकड़ों झटके आ चुके हैं.

इस बार भी ये भूकंप ताइवान के ग्रामीण पूर्वी काउंटी हुलिएन पर ही केंद्रित थे. हुलिएन में अग्निशमन विभाग ने मंगलवार सुबह बताया कि एक होटल जो 3 अप्रैल को पहले ही क्षतिग्रस्त हो चुका था और अब संचालन में नहीं था, अब थोड़ा अपनी तरफ झुक रहा है.

ताइवान दो टेक्टोनिक प्लेटों के जंक्शन के पास स्थित है, जहां अक्सर ही भूकंप के तेज झटके महसूस होते रहे हैं. वर्ष 2016 में दक्षिणी ताइवान में आए एक बेहद शक्तिशाली भूकंप में 100 से अधिक लोग मारे गए थे, जबकि 1999 में 7.3 तीव्रता के भूकंप में 2,000 से अधिक लोग मारे गए थे.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक विदेश की खबरें