पाकिस्तान : सुप्रीम कोर्ट ने हमजा शरीफ को पंजाब के मुख्यमंत्री पद से हटाया
पंजाब प्रांत के मुख्यमंत्री हजमा शरीफ


इस्लामाबाद : पाकिस्तान की सुप्रीम कोर्ट ने पंजाब प्रांत के मुख्यमंत्री हजमा शरीफ को पद से हटा दिया है। सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले से प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ के बेटे हमजा शहबाज को झटका लगा है। सुप्रीम कोर्ट ने डिप्टी स्पीकर के फैसले को रद्द करने के साथ ही चौधरी परवेज इलाही को पंजाब का नया सीएम बनाया है।

रिपोर्ट के अनुसार सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को ऐतिहासिक फैसला सुनाते हुए देश के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ के बेटे हमजा शरीफ को सीएम पद से हटा दिया है। शरीफ के हटते ही पंजाब के सीएम के तौर पर चौधरी परवेज इलाही की नियुक्ति का रास्ता साफ हो गया है।

सुप्रीम कोर्ट ने पंजाब प्रांत के राज्यपाल बलीघ उर रहमान से कहा कि वो पीएमएल-क्यू पार्टी के नेता चौधरी परवेज इलाही को पंजाब सीएम पद की शपथ दिलाएं। तीन सदस्यीय पीठ ने कहा कि चुनाव में हमजा के पक्ष में 179 वोट पड़े, जबकि इलाही को 186, इसलिए बहुमत इलाही के पक्ष में है। वही पंजाब प्रांत के सीएम होंगे।

गौरतलब है कि हमजा शरीफ ने डिप्टी स्पीकर मजारी की मदद से पंजाब प्रांत का सीएम पद ग्रहण किया था। लेकिन, इमरान खान की पार्टी पीटीआई समर्थित पीएमएल-क्यू ने इस नियुक्ति को अवैध बताया और सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था।

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक विदेश की खबरें