'पैड से क्या पर्दा' के तहत स्वाती फाउंडेशन लखनऊ के प्रमुख स्थानों पर लगाएगी सेनेटरी पैड्स की मशीनें 
पैड से क्या पर्दा कार्यक्रम का शुभारंभ करती पूर्व मंत्री स्वाति सिंह (सभी फोटो : धीरज धवन)


लखनऊ : स्वाती फाउंडेशन के तत्वधान में "पैड से क्या पर्दा" टैगलाइन के अंतर्गत जल्द ही पूरे प्रदेश में सेनेटरी पैड्स की ऑटोमेटिक मशीन लगाये जाने का अभियान शुरू होगा। ये मशीन उन सार्वजनिक स्थानों पर लगायी जायेगी जहां महिलाओं का का आना जाना सबसे ज्यादा होता है। पहले चरण में ये मशीनें राजधानी लखनऊ के सभी प्रमुख माल्स जैसे प्लासियो, लूलू मॉल, सहारागंज एवं सिरोज हैंगआउट कैफे आदि जगहों पर लगायी जायेंगी।



इस खास मौके पर मीडिया से बात करते हुए स्वाती फाउंडेशन की ओनर और राज्य की पूर्व महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) स्वाती सिंह ने बताया कि माहवारी एक ऐसा विषय है जिसके विषय मे जागरूकता को बढ़ाना समय की मांग है और स्वाती फाउंडेशन पिछले कई सालों से इसी जागरूकता को आगे बढ़ाने का काम कर रहा है। उन्होंने कहा अभी भी गांव की ज्यादातर गरीब महिलाये माहवारी आने पर गंदे कपड़ों का प्रयोग करती है जिससे उन्हें गंभीर बीमारी होने का खतरा बना रहता है। ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाएं माहवारी आने पर गंदे कपड़ों की जगह सेंटरी पैड्स का इस्तेमाल करें इसलिए हमारा फॉउंडरेशन सेंटरी पैड्स डिस्पेंस की मशीन लगा रहा है जिससे कोई भी महिला किसी भी समय माहवारी आने पर मशीन से सेनेटरी पैड्स निः शुल्क प्राप्त कर सकती है।



पूर्व मंत्री ने बताया कि पहले चरण में फॉउंडरेशन द्वारा राजधानी लखनऊ व उसके आसपास के क्षेत्रों में इन मशीनों को लगाया जाएगा। लखनऊ में ये मशीनें फिलहाल प्लासियो, लूलू मॉल, सहारागंज, सिरोज हैंगआउट जैसे प्रमुख स्थानों पर लगायी जा रही है जो जल्द ही काम करना शुरू कर देंगी। इस जागरूकता को आधुनिक रूप से मजबूत करने के लिए हम इसे गूगल पर भी लेकर जा रहे है जहां  कोई भी महिला नियर बाई EPP सेन्टर को सर्च करेगी तो उसे सबसे नजदीक में लगी हमारी सेनेटरी पैड्स डिस्पेंस मशीन की लोकेशन मिल जायेगी।





स्वाति फॉउंडरेशन के बारे में
स्वाति सिंह के नेतृत्व में स्थापित फॉउंडरेशन ने शहर की जानी मानी संस्थाओं जैसे आली फॉउंडरेशन, नाबार्ड और टाटा संस के साथ मिलकर महिलाओं के बेहतर स्वास्थ पर काफी काम किया है। फॉउंडरेशन लगातार महिलाओं के स्वास्थ की बेहतरी की लिए काम कर रहा है।

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक राज्य/उत्तर प्रदेश की खबरें