रामलीला में कलाकारों ने किया राम और खर दूषण युद्ध का मंचन
रामलीला कार्यक्रम


सिद्वार्थनगर  l जिले के डुमरियागंज तहसील क्षेत्र के बढ़नीचाफा गांव में रामलीला कार्यक्रम के छठवें दिन रविवार की रात रामलीला का मंचन देखने के लिए श्रद्धालुओं की भारी भीड़ पंडाल में उमड़ी। कलाकारो ने खर-दूषण वध तक का सजीव मंचन  किया कार्यक्रम का शुभारंभ समिति के अध्यक्ष राम कुमार कसौधन व रामनेवास यादव द्वारा श्रीराम दरबार की भव्य आरती के साथ किया गया। जिसके बाद कलाकारों ने मंचन के माध्यम से दिखा कि वनवास के दौरान पंचवटी में कुटी बनाकर श्रीराम, सीता और लक्ष्मण के रहने के मंचन के आगे कलाकारो ने प्रस्तुत किया कि लक्ष्मण जंगल में लकड़ी लाने के लिए जाते हैं। 

जहां रावण की बहन शूर्पणखा एक सुन्दर युवती का रूप धारण कर लक्ष्मण से मिलती है। लकड़ी लेकर कुटी आने के दौरान शूर्पणखा भी वहां लक्ष्मण के साथ आ जाती है। जहां पर वह लक्ष्मण से शादी करने का प्रस्ताव रखती है। यह सुनकर लक्ष्मण क्रोधित हो जाते हैं, और शादी करने से मना कर देते हैं। जिसके बाद शूर्पणखा श्रीराम से शादी करने की बात कहती है। यह सुनकर श्रीराम खुद को विवाहित बताकर वापस लक्ष्मण के पास भेज देते है। 

यह देख कर शूर्पणखा नाराज हो जाती है। और उसके समझ में आता है कि दोनों भाई सीता के कारण उससे शादी करने से मना कर रहे हैं। जिसके बाद शूर्पणखा सीता को मारने के लिए अपने असली रूप में आकर हमला बोलती है। यह देख लक्ष्मण राम की आज्ञा पाकर शूर्पणखा का नाक व कान काट देते हैं। जिसके बाद वह घायल अवस्था में अपने भाई खर व दूषण के पास जाती है। पूरी कहानी सुनकर दोनों राक्षस भाई युद्ध करने के लिए श्रीराम के कुटी के पास आते हैैं। जहां पर श्रीराम व लक्ष्मण द्वारा दोनों का वध कर दिया जाता है इस दौरान अमन चैन कमेटी के अध्यक्ष ओम प्रकाश श्रीवास्तव,हियुवा नेता धर्मराज वर्मा, ऋषि कुमार गुप्ता, राजेन्द्र वर्मा, संजय गुप्ता, धु्रवराज वर्मा, खजांची गुप्ता, राजकुमार गुप्ता, रामकुमार कसौधन, काषीनाथ, इन्द्रजीत यादव, मनीष श्रीवास्तव, अमित वर्मा, तिलकराम कसौधन, रामतेज, राहुलदेव गोंड, विद्यासागर, प्रवीन्द्र, रामपाल आदि लोग मौजूद रहे। 

रिपोर्ट : सलमान मेहदी 

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक राज्य/उत्तर प्रदेश की खबरें