गरीब असहाय की मदद करना पुनीत  कार्य- मनोज जायसवाल
कंबल वितरण


सिद्धार्थनगर  : जिले के डुमरियागंज और पथरा बाजार  कस्बे में रविवार की देर शाम को दवा विक्रेता समिति  द्वारा कंबल वितरण किया गया जिसमें. 250 गरीबों को कंबल बांटा गयाl कंबल बांटने में मेडिकल स्टोर के व्यापारियों का सहयोग रहा जिसमें जिला कोषाध्यक्ष लक्ष्मीनारायण कसौधन दिनेश चंद्र कसौधन प्रभु दयाल निक्कू शुक्ला कुलदीप दुबे रामअवतार कसौधन आदि लोगों का सहयोग रहाl

कार्यक्रम में बताओर मुख्य अतिथि संगठन के बस्ती मंडल के संगठन मंत्री कमलेश दुबे तथा विशिष्ट अतिथि के रूप में संगठन के जिलाध्यक्ष जमील सिद्दीकी शामिल हुए और उन्होंने कहां की इस भीषण ठंड और शीतलहर में गरीब असहाय निराश्रितो को काफी दिक्कत हो रही है उन्हें ठंड से बचने के लिए कंबल का वितरण करना सराहनीय कदम है इस दिशा में सभी सक्षम और सामर्थ लोगों को आगे आकर गरीब असहाय की मदद करनी चाहिएl कार्यक्रम की अध्यक्षता लक्ष्मीनारायण कसौधन ने कियाl वही डुमरियागंज में दवा विक्रेता समिति के तहसील इकाई अध्यक्ष सत्येंद्र वीर सिंह भाटिया की अगुवाई में अग्रहरि मैरिज हाल में कंबल वितरण का कार्यक्रम आयोजित हुआ जिसमें 100 गरीब असहाय लोगों को कंबल वितरित किया गयाl इस मौके पर समाजसेवी राम लखन गुप्ता, मनोज जायसवाल, कुतबुलालाह चौधरी, प्रभु दयाल अग्रहरि, रामजीवन चौधरी आदि दवा विक्रेता समिति के पदाधिकारी और सदस्य मौजूद रहेl

सातवें दिन भी प्रधानों का अनिश्चितकालीन धरना रहा जारी
सिद्धार्थनगर। राष्ट्रीय पंचायती राज ग्राम प्रधान संगठन उत्तर प्रदेश के निर्देश पर प्रधानो का जिले के सभी ब्लॉकों में  सातवें दिन  भी अनिश्चितकालीन धरना प्रदर्शन 2 दिन  अवकाश के बाद सोमवार को भी जारी रहा। जिले के इटावा डुमरियागंज शोहरतगढ़ तथा नवगढ़ और  बांसी ब्लॉक मुख्यालय पर ग्राम प्रधानों ने धरना दियाl बांसी के प्रधान संघ के ब्लाक अध्यक्ष प्रदीप चौरसिया मिठवल ब्लाक अध्यक्ष दिनेश धर द्विवेदी व खेसरहा ब्लाक अध्यक्ष तुफैल अहमद की अगुवाई में प्रधानो का धरना प्रदर्शन सोमवार को जारी रहा।

इस दौरान राष्ट्रीय पंचायती राज ग्राम प्रधान संगठन द्वारा नरेगा मोबाइल मानिटरिंग सिस्टम को बन्द करने के लिए जमकर नारेबाजी की गई। अपने अपने ब्लाकों पर सभी ब्लाक अध्यक्षों ने धरने को  सम्बोधित करते हुए कहा कि नरेगा मोबाइल नेटवर्क सर्विस सरकार द्वारा  बंद नही किया गया तो तब तक धरना प्रदर्शन चलता रहेगा। प्रधानो ने अपनी मांग पत्र में लिखा है कि सभी ग्राम पंचायतों के लिए समस्या है। सिद्धार्थनगर नेपाल से सटा जिला है, जहाँ नेटवर्क की गम्भीर समस्या रहती है। मोबाइल से हाजिरी नही लग पा रही  है। इस व्यवस्था पर तत्काल रोक लगाई जाय पुरानी व्यवस्था बहाल किया जाए। 

प्रधानो ने प्रदेश सरकार से मांग किया है कि मनरेगा के भुगतान हेतु ग्राम प्रधान को डोंगल प्रदान  किया जाए। जिससे भुगतान पंचायत द्वारा ही किया जा सके। नरेगा का पैसा ग्राम पंचायतों के खाते में भेजा जाए, जिससे लेबर व मैटेरियल का भुगतान शुगमता पूर्वक किया जा सके। ग्राम प्रधान एवं अन्य ग्राम पंचायत के संविदा कर्मियो का मानदेय विद्युत बिल के भुगतान हेतु अलग से धनराशि पंचायतों को उपलब्ध कराई जाए। ग्राम प्रधान का न्यूनतम मानदेय 30 हजार रूपमा प्रतिमाह  किया जाय। ग्राम सचिवों की तैनाती हेतु तत्काल कलेस्टर व्यवस्था समाप्त की जाय। 

ग्राम पंचायत को कार्यदायी संस्था माना जाय और प्रति ग्राम पंचायत एक स्थायी जेई० का तैनाती  की जाय। सरकारी खाद्यान्न कोटे की दुकान का प्रमाण पत्र ग्राम पंचायत से बनवाया जाय। सहित अन्य मांग की है। इस अवसर पर विकास खण्ड मिठवल,बांसी व खेसरहा पर दर्जनों प्रधान उपस्थित रहे।

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है) 


अधिक राज्य/उत्तर प्रदेश की खबरें