हल्लौर में आयोजित जनसुनवाई चौपाल में ग्रामीणों ने लगाई शिकायतों की झड़ी
हल्लौर में आयोजित चौपाल में ग्रामीण की समस्या सुनते खंड विकास अधिकारी अमित सिंह


सिद्धार्थनगर। ग्रामीणों की जन समस्याओं के निस्तारण और पात्रों को सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाने की मंशा के तहत शुक्रवार को जिले के हल्लौर स्थित पंचायत भवन पर ग्राम चौपाल आयोजित की गईl जिसमें पहले से निर्धारित कार्यक्रम के तहत मुख्य विकास अधिकारी जयंत कुमार को कार्यक्रम की अध्यक्षता करनी थी लेकिन उनकी अनुपस्थिति में खंड विकास अधिकारी अमित कुमार सिंह ग्रामीणों की समस्या सुनकर जन समस्याओं का प्राथमिकता के आधार पर निस्तारण करने का निर्देश अपने मातहत अधिकारियों को दियाl

खण्ड विकास अधिकारी डुमरियागंज अमित सिंह की अध्यक्षता में ग्राम पंचायत हल्लौर के निर्माणाधीन पंचायत भवन पर शुक्रवार को चौपाल का आयोजन किया गया। जहां पर अपनी समस्या और दिक्कतों को लेकर फरियाद सुनाने के लिए ग्रामीण सवेरे से ही जुटना शुरू हो गए थेl पहले जहां सीडीओ के कार्यक्रम में ना आने की जानकारी मिली तो मायूस हुए इसके बाद चौपाल बिना किसी प्रचार प्रसार के बीडीओ की अध्यक्षता में शुरू हुआlजहां उन्होंने गांव वालों से हो रही समस्या के बारे में जानकारी ली। सुनने के उपरांत पंचायत भवन का निरीक्षण किया। मिली कमियों को जल्द दूर करने का आदेश संबंधित को दिया। उन्होंने गांव की समस्या का त्वरित निस्तारण के लिए संबंधित को निर्देश दिया।


शुक्रवार को खण्ड विकास अधिकारी अमित सिंह ने डुमरियागंज ब्लाक के ग्राम पंचायत हल्लौर में पंचायत भवन पर चौपाल लगाया। इसके बाद वहां मौजूद बालक बालिकाओं के अभिभावक से उन्हें प्राप्त होने वाले पुष्टाहार एवं राशन वितरण की व्यवस्था के बारे में जानकारी ली। सभी अभिभावकों ने बताया गया कि उन्हें समय से शासन द्वारा निर्धारित मात्रा के अनुरूप राशन एवं पुष्टाहार प्राप्त हो रहे हैं। मौके पर उपस्थित आम जनमानस से उन्होंने वृद्धा व्यवस्था पेंशन, दिव्यांग पेंशन, आयुष्मान कार्ड, अंत्योदय, मनरेगा, आजीविका मिशन, कृषि व इंडिया मार्का हैंडपंप से सम्बंधित जानकारी लीl चौपाल में जमाल असगर  रिजवी ग्राम पंचायत सदस्य तथा युवा समाजसेवी हसन अब्बास ने गांव के खराब पड़े हैंड पंप, सफाई कर्मियों द्वारा सफाई न करने तथा निर्माण और विकास कार्य कराए बिना ग्राम प्रधान पर धन का भुगतान करा लेने सहित कई शिकायतें ग्रामीणों द्वारा दर्ज कराई गईl जिस पर खंड विकास अधिकारी ने संबंधित को समय से निस्तारण करने के निर्देश दिए। 

उन्होंने कहा कि योजना का पैसा लाभार्थी के खाते में भेजा जाता है अगर कोई किसी से उस पैसे में हिस्सेदारी करने का दबाव बनाता है तो मेरे नम्बर 9454464358 पर सूचित करें। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि सभी से प्रार्थना पत्र प्राप्त कर उसका अनुपालन चार दिन में कराकर की गई कार्रवाई से अवगत कराएं। पंचायत सचिव को आदेश दिया कि ग्राम पंचायत में समय-समय पर सफाई कर्मियों की टोली लगाकर साफ सफाई का कार्य कराएं एवं एंटी लार्वा दवा का छिड़काव भी कराते रहें। जिससे संक्रमण संबंधित कोई भी बीमारी न हो। 

 इस दौरान एपीओ अमित कुमार, एडीओ पंचायतवृजेश गुप्ता, एडीओ महिला मानसी पटेल, एडीओ आइएसबी शिव बहादुर, सीडीपीओ संजय कुमार, क्षेत्रीय खाद्य अधिकारी विजय प्रकाश सहाय, ब्लाक मिशन प्रबंधक प्रमोद मिश्रा, क्षेत्रीय लेखपाल देवेन्द्र कुमार राठौर, मुख्य सेविका संतोष भाटिया, पंचायत सचिव लव कुश प्रसाद, राहुल सिंह, शोएब अख्तर, सहित जमाल असगर, अहमद हैदर, इंतेज़ार इमाम,  जलाल हैदर, प्रधान प्रतिनिधि राशिद ताकीब, आबिद रिज़वी, रोज़गार सेवक हेलाल अनीस, मोहम्मद हैदर, शमशाद अली, फ़ज़ल अब्बास, अकील हैदर सहित समूह की महिलाएं, आंगनवाड़ी कार्यकत्रियां, ग्रामवासी मौजूद रहे।

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक राज्य/उत्तर प्रदेश की खबरें