प्रधानमंत्री मोदी ने मुंबई-सोलापुर वंदे भारत और मुंबई-साईंनगर शिरडी वंदे भारत को दिखाई हरी झंडी
मुंबई में वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाते पीएम मोदी।


नई दिल्ली :  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि देशभर में वंदेभारत ट्रेनों के प्रति आकर्षण बढ़ रहा है जिसका परिणाम है कि सांसद अब अपने क्षेत्र के लिए भी इनकी मांग कर रहे हैं। उन्होंने कहा, “एक समय था जब सांसद अपने क्षेत्र के स्टेशनों पर ट्रेनों के रुकने की व्यवस्था के लिए पत्र लिखते थे। 1-2 मिनट के लिए स्टॉपेज मांगते थे। अब जब सांसद मिलते हैं तो वे अपने क्षेत्र में वंदे भारत की मांग करते हैं। ये आज वंदे भारत ट्रेनों का क्रेज है।”

प्रधानमंत्री मुंबई में छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस से मुंबई-सोलापुर वंदे भारत और मुंबई-साईंनगर शिरडी वंदे भारत को हरी झंडी दिखाने के बाद जनसभा को संबोधित कर रहे थे। यह पहला मौका था जब प्रधानमंत्री ने एक साथ दो वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि मेक इन इंडिया के तहत तैयार सेमी-हाई स्पीड वंदे भारत ट्रेन भारत की गति और स्केल को दर्शाती है।

छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस के प्लेटफॉर्म नंबर 18 पर पहुंचने पर प्रधानमंत्री ने मुंबई-साईंनगर शिर्डी वंदे भारत का निरीक्षण किया। उन्होंने ट्रेन के चालक दल और कोच के अंदर बच्चों से भी बातचीत की। मुंबई-सोलापुर वंदे भारत ट्रेन देश की 9वीं वंदे भारत ट्रेन है। नई विश्व स्तरीय ट्रेन मुंबई और सोलापुर के बीच कनेक्टिविटी में सुधार करेगी और सोलापुर में सिद्धेश्वर, सोलापुर के पास अक्कलकोट, तुलजापुर, पंढरपुर एवं पुणे के पास आलंदी जैसे महत्वपूर्ण तीर्थस्थलों की यात्रा की सुविधा भी प्रदान करेगी। मुंबई-साईनगर शिर्डी वंदे भारत ट्रेन देश की 10वीं वंदे भारत ट्रेन है। यह महाराष्ट्र में नासिक, त्र्यंबकेश्वर, साईंनगर शिर्डी, शनि सिंगनापुर जैसे महत्वपूर्ण तीर्थस्थलों के रेल-संपर्क में भी सुधार करेगी। उन्होंने दो सड़क परियोजनाओं - सांताक्रुज चेंबूर लिंक रोड और कुरार अंडरपास परियोजनाओं को भी देश को समर्पित किया।

प्रधानमंत्री ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि यह भारत में रेलवे के लिए एक बहुत बड़ा दिन है। विशेष रूप से मुंबई और महाराष्ट्र की आधुनिक कनेक्टिविटी के लिए क्योंकि पहली बार एक साथ दो वंदे भारत ट्रेनें एक साथ शुरु हुई हैं। उन्होंने कहा कि ये ट्रेनें मुंबई और पुणे जैसे देश के आर्थिक केंद्रों को आस्था के बड़े केंद्रों से जोड़ेंगी, जिससे कॉलेज, कार्यालय, व्यवसाय, तीर्थ यात्रा और कृषि उद्देश्यों के लिए यात्रा करने वालों को लाभ होगा। 

उन्होंने कहा कि नई वंदे भारत ट्रेनों से शिरडी, नासिक, त्र्यंबकेश्वर और पंचवटी जैसे पवित्र स्थानों की यात्रा आसान हो जाएगी, जिससे पर्यटन के साथ-साथ तीर्थाटन को भी बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने कहा, “सोलापुर वंदे भारत एक्सप्रेस के साथ पंढरपुर, सोलापुर, अक्कलकोट और तुलजापुर की तीर्थ यात्रा को और अधिक सुलभ बनाया जाएगा।”

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक देश की खबरें

केजरीवाल ने ED को लेकर किया ये बड़ा दावा, मै उपस्थिति रहूं इस पर जोर देने की क्या जरूरत ?

केजरीवाल ने ED को लेकर किया ये बड़ा दावा, मै उपस्थिति रहूं इस पर जोर देने की क्या जरूरत ?..

तिहाड़ जेल में बंद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सुप्रीम कोर्ट में कहा कि प्रवर्तन निदेशालय ... ...