Share Market :अपना करियर बनाने के लिए करें ये  कोर्स
फ़ाइल फोटो


अगर आप देश-दुनिया की खबरों में दिलचस्पी रखते हैं तो Share Market, Stock Exchange, Stock Broker, Nifty और Sensex से जरूर जानते होंगे। ज्यादातर इन्वेस्टर कम समय में ज्यादा पैसे कमाने के लिए भी लोग अक्सर Stock Exchange में पैसे Investment करते हैं। इसे Share Market कहते है और जो व्यक्ति किसी इन्वेस्टर और Share Market के बीच काम करता है, उसे Stock Broker कहा जाता है।

ब्रोकर के बिना शेयर मार्केट में बिजनेस करना अधूरा होता है, स्टॉक एक्सचेंज और इन्वेस्टर के बीच स्टॉक ब्रोकर एक कड़ी की तरह काम करता है ब्रोकर के बिना किसी भी इन्वेस्टर के लिए शेयर बाजार में बेहतर परफॉर्मेंस दे पाना मुश्किल होता है। आपको बता दें कि डीमैट अकाउंट और ट्रेडिंग अकाउंट खोलने के लिए भी स्टॉक ब्रोकर की जरूरत पड़ती है। आमतौर पर शेयर बाजार में दो तरह के स्टॉक ब्रोकर होते हैं। अगर आप भी इसमें करियर बनाना चाहते हैं तो आपको इनके बारे में जरूर पता होना चाहिए।

फुल सर्विस स्टॉक ब्रोकर-

Full Service Stock Broker अपने क्लाइंट्स को स्टॉक एडवाइजरी, स्टॉक खरीदने के लिए मार्जिन मनी की सुविधा प्रदान करना, मोबाइल फोन पर ट्रेडिंग सुविधा और IPO में इन्वेस्टमेंट की फैसिलिटी जैसी सर्विस देते हैं। वहीं, इस सर्विस की फीस ज्यादा नहीं होती है। Full Service Stock Broker की कस्टमर सर्विस काफी बेहतर मानी जाती है।

डिस्काउंट स्टॉक ब्रोकर-

Discount Stock Broker अपने क्लाइंट से बहुत कम ब्रोकरेज लेकर शेयर खरीदने और बेचने की सुविधा प्रदान देते हैं। वहीं इनकी फीस कम होती है। डिस्काउंट स्टॉक ब्रोकर अपने क्लाइंट को स्टॉक एडवाइजरी और रिसर्च की सुविधा नहीं देते हैं। आपको बता दें कि किसी का अकाउंट खोलने से लेकर इनके ज्यादातर काम ऑनलाइन ही होते हैं।

Stock Broker बनने के लिए जरूरी योग्यता-

Stock Broker बनने के लिए फाइनेंशियल मार्केट का कोई कोर्स किया जा सकता है। Commerce, Accountancy, Economics, Statistics या Business Administration की नॉलेज आपके लिए काफी मददगार साबित होगी। इन विषयों में ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन करना एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का NCFM Courses ऑनलाइन सर्टिफिकेशन प्रोग्राम होता है।

अगर आप भी शेयर मार्केट में निवेश करना चाहते हैं तो आज ही 5paisa.com पर जाएं और अपने निवेश के सफर को और भी बेहतर बनाएं। साथ ही DJ2100 - Coupon Code के साथ बनाइये अपना Demat Account 5paisa.com पर और पाएं ऑफर्स का लाभ।


अधिक बिज़नेस की खबरें