पढ़े - होली पर अपने स्किन को इस तरह बचाएं
फ़ाइल फोटो


होली बस अब कुछ ही दिन दूर है। रंगों के इस त्योहार पर लोग परिवार के साथ होली खलते हैं, खूब मस्ती करते हैं और मजेदार खानों का आनंद उठाते हैं। हालांकि, इस त्योहार की एक ही दिक्कत है, वह है रंगों का स्किन पर असर। रंगों में कई केमिकल्स का उपयोग किया जाता है, जिससे त्वचा का काफी नुकसान पहुंचता है। अगर आपको भी होली खेलना पसंद है, लेकिन रंगों से होने वाला नुकसान डराता है, तो परेशान न हों। हम आपके लिए लाएं हैं ऐसे टिप्स जिनकी मदद से आपकी स्किन सुरक्षित रहेगी।तो आइए जानते हैं कि होली से पहले आप अपनी स्किन को इस त्योहार के लिए कैसे तैयार कर सकते हैं।

होली के दौरान मौसम में बदलाव हो रहा होता है, जिससे हमारी स्किन से नमी छिन जाती है और वह रूखी रहती है। ऐसे में केमिकल्स से आसानी से नुकसान पहुंच सकता है और त्वचा से जुड़ी समस्याएं भी शुरू हो जाती हैं। इसलिए स्किन को कुछ दिन पहले ही अच्छे से मॉइश्चराइज करना शुरू कर दें ताकि स्किन को कम से कम नुकसान पहुंचे। चेहरे, गर्दन, हाथों और पैरों पर दिन में 3 से 4 बार मॉइश्चाइजर लगाएं। बाहर निकलने से 30-45 मिनट पहले क्रीम लगा लें।

पूरे शरीर पर मॉइश्चराइजर की एक थिक परत लगा लें और उसके ऊपर कम से कम 30 एसपीएफ की सनस्क्रीन भी जरूर लगाएं। होली खेलने से पहले होंठ और आंखों के आसपास की नाजुक त्वचा को सुरक्षित रखने के लिए किसी क्रीम का इस्तेमाल करें। होंठों पर आप वेस्लीन की पतली परत लगा सकती हैं और आंखों के आसपास थिक मॉइश्चराइजर ताकि स्किन नम रहे और नकुसान न पहुंचे।

होली के रंग नाखूनों में भी घुस जाते हैं। इसके लिए होली खेलने से पहले नाखूनों को छोटा काट लें और उन पर नेल पॉलिश लगा लें। इससे इनमें होली के रंग का निशान नहीं चढ़ेगा। होली के दिन रंगों से स्किन को बचाने के लिए चेहरे और शरीर के दूसरे हिस्सों पर तेल लगा लें। इसके लिए आप नारियल या फिर बादाम के तेल का उपयोग कर सकती हैं।
अगर आपकी स्किन पर पिंपल्स या एक्ने आसानी से आ जाते हैं, तो चेहरे पर तेल या क्रीम लगाने से स्थिति और खराब हो सकती है। इसकी जगह आप वॉटर बेस्ड मेकअप का उपयोग कर सकती हैं, जो आपकी स्किन को कवर कर लें।


अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें