अमेरिका की बड़ी कार्रवाई, पाकिस्तान की 37 कंपनियों को किया ब्लैक लिस्टेड
पाकिस्तान की इन सभी कंपनियों के नामों को अमेरिका द्वारा ब्लैक लिस्ट में डाली गई 14 संस्थाओं की सूची में शामिल किया गया है।


इस्लामाबाद : अमेरिका ने पाकिस्तान की 37 कंपनियों को काली सूची में डाल दिया है। अमेरिका ने यह अहम कदम इस्लामाबाद की मिसाइल और परमाणु गतिविधियों में कथित संलिप्तता सामने आने के बाद उठाया है। पाकिस्तान की इन सभी कंपनियों के नामों को अमेरिका द्वारा ब्लैक लिस्ट में डाली गई 14 संस्थाओं की सूची में शामिल किया गया है।

पाकिस्तान के प्रमुख अखबार डॉन में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिकी वाणिज्य विभाग के उद्योग और सुरक्षा ब्यूरो ने रूस के सैन्य और रक्षा औद्योगिक आधार में कथित रूप से योगदान करने, चीन के सैन्य आधुनिकीकरण का समर्थन करने और म्यांमार में मानवाधिकारों के हनन में शामिल होने के लिए पाकिस्तान की इन कंपनियों को काली सूची में डाला है।

रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका की काली सूची में बैलिस्टिक मिसाइल और असुरक्षित परमाणु गतिविधियां नामक एक अलग श्रेणी है। इन कंपनियों के नाम इस श्रेणी में शामिल किए गए हैं।

डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिकी वाणिज्य उप सचिव डॉन ग्रेव्स ने सूची के साथ जारी बयान में कहा कि हम घातक हथियारों के प्रसारकों के खिलाफ खड़े होने, रूस और चीन के सैन्य आधुनिकीकरण के मामले में सैन्य आक्रामकता का विरोध करने और मानवाधिकारों की रक्षा करने और उन्हें आगे बढ़ाने के लिए कार्य करते हैं।


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है) 


अधिक विदेश की खबरें