मुरादाबाद-फर्रुखाबाद हाईवे के निकट पुल का निर्माण कार्य  शुरू
फाइल फोटो


जिले में गंगा एक्सप्रेस-वे का निर्माण धरातल पर दिखाई देने लगा है। मुरादाबाद-फर्रुखाबाद हाईवे के निकट पुल का निर्माण शुरू कर दिया गया है। पिलर बनाकर सड़क को ऊंचा बनाया जा रहा है। बिसौली से लेकर दातागंज तहसील क्षेत्र तक 92 किमी तक निर्माणाधीन हाईवे के मार्ग में आने वाले धार्मिक स्थल, स्कूलों को हटवाने का सिलसिला अब भी चल रहा है। बिसौली और बिल्सी तहसील क्षेत्र में कार्रवाई हो चुकी है, लेकिन दातागंज क्षेत्र में अब भी काम बाकी है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के ड्रीम प्रोजेक्ट को धरातल पर उतारने के लिए शुरूआत तो पिछली साल ही हो गई थी। किसानों की जमीन का तेजी से बैनामा कराने के बाद अदाणी समूह के इंजीनियरों ने भी तेजी दिखाई और काम शुरू हो गया। पिछली साल गेहूं की कटाई शुरू होने पर ही काम की शुरूआत हुई थी, तब जगह-जगह अवरोध आते रहे, लेकिन जिला प्रशासन ने दोबारा पैमाइश कराकर निपटारा कराया।

कई धार्मिक स्‍थल हटवाए गए 

अब काम ने गति पकड़ ली है। वनकोटा गांव के पास पुल का निर्माण कराया जा रहा है। पिलर ऊंचे उठने लगे हैं। आसपास आवागमन बेरीकेडिंग कराकर आवागमन को डायवर्ट किया गया है। मार्ग में आ रहे कई धार्मिक स्थल और पोल हटवाए जा चुके हैं। 8000 से अधिक पेड़ कटवाए जा चुके हैं, लेकिन अब भी मार्ग में कुछ जगह अवरोध बना हुआ है। दावा किया जा रहा है कि जल्द ही अवशेष अवरोध दूर करा दिए जाएंगे।

बिना अनुमति के कराई जा रही खोदाई

दातागंज तहसील क्षेत्र के ग्राम आजमपुर बिसौरिया के अधिवक्ता मृदुल सहाय ने डीएम से शिकायत की है कि उनके खेत में मशीनें लगाकर गंगा एक्सप्रेस-वे के लिए मिट्टी निकाली जा रही है। उन्होंने लेखपाल और ठेकेदार की मिलीभगत का आरोप लगाते हुए कहा कि तालाब से प्रधान की अनुमति के बिना मशीन लगाकर मिट्टी की खोदाई कराई जा रही है। उन्होंने कहा है कि तालाब बहुत गहरा हो जाने से प्राथमिक विद्यालय भवन को खतरा उत्पन्न हो जाएगा। उन्होंने डीएम से कार्रवाई की मांग की है।


अधिक राज्य/उत्तर प्रदेश की खबरें