भरतपुर के नदबई इलाके में बाबासाहेब अंबेडकर की मूर्ति लगाने को लेकर कुछ ग्रामीणों ने मचाया बवाल
फाइल फोटो


राजस्थान में एक बार फिर हिंसा की खबर सामने आई है। यहां, भरतपुर जिले के नदबई इलाके में बाबासहेब अंबेडकर की मूर्ति लगाने को लेकर कुछ ग्रामीणों ने नाराजगी जताते हुए बवाल मचा दिया। प्रदर्शनकारियों ने कुछ इलाकों में उपद्रव मचाया, जिसके बाद पुलिस जब रोकने पहुंची तो उन पर पथराव कर दिया गया।

लेकिन नदबई में सरकार द्वारा एक चौराहे पर अंबेडकर की मूर्ति लगाने का एलान किया गया था। जैसे ही मूर्ति लगाने का काम शुरू होने वाला था, कुछ लोग रात में पहले ही चौराहे पर इकट्ठा हो गए और वाहनों की आवाजाही रोक दी। इसके बाद पुलिस पर भी पथराव किया गया और आगजनी भी देखने को मिली।

पुलिस ने छोड़े आंसू गैस के गोले

उपद्रव और आगजनी की घटना के बाद पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर काबू पाने के लिए आंसू गैस के गोले भी छोड़े। घटना के बाद से क्षेत्र में मूर्ति को लेकर विवाद अब गहरा गया है। बता दें कि प्रदर्शनकारियों ने बेलारा चौराहे के पास इंधन डालकर आग लगा दी थी।

यह है पूरा मामला

राजस्थान में आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुए कांग्रेस विधायक ने भरतपुर जिले में तीन इलाकों में मूर्तियां लगाने का ऐलान किया है। इसी के चक्कर में यहां बवाल मचा है। नदबई से विधायक जोगेंद्र सिंह अवाना ने बाबासाहेब अंबेडकर, महाराजा सूरजमल और भगवान परशुराम की मूर्ति लगाने की बात कही थी।

देहरा मोड़ से नदबई को जा रहे रास्ते में बेलारा चौराहे पर बाबासाहेब अंबेडकर की मूर्ति लगनी थी, जिसका विरोध जाट समाज के लोग कर रहे हैं। जाट अंबेडकर की जगह भरतपुर संस्थापक महाराजा सूरजमल की मूर्ति लगाने की मांग कर रहे हैं।


अधिक देश की खबरें