मणिपुर में फिर हिंसा, उग्रवादियों के हमले से एक महिला समेत 9 की मौत, 10 घायल
मणिपुर में फिर हिंसा की लपटें


इंफाल : मणिपुर में पिछले 24 घंटे के दौरान एक बार फिर हिंसा भड़क उठी है. इस ताजा हिंसा के बाद एक महिला समेत 9 लोगों की मौत हो गई है, जबकि कई लोग घायल हो गए हैं. ये सभी मौतें खामेनलोक इलाके में देर रात फायरिंग की घटना में हुई. सेना के सूत्रों ने इस बारे में जानकारी दी है. वहीं हिंसा में घायल लोगों को इलाज के लिए इंफाल ले जाया गया है. यही नहीं हिंसा मारे गए कुछ लोगों लोगों के शरीर पर कट के निशान है तो कुछ के शरीर पर गोली मिले हैं.


इंफाल ईस्ट के पुलिस अधीक्षक (एसपी) शिवकांत सिंह के मुताबिक ताजा हिंसा में 10 लोग जख्मी भी हुए है. उन्होंने कहा कि मृतकों का पोस्टमार्टम किया जा रहा है, जिसके बाद उनकी मौत का सही कारण पता चल पाएगा. पुलिस ने बताया कि अत्याधुनिक हथियारों से लैस उग्रवादियों ने रात करीब एक बजे इंफाल पूर्वी जिले और कांगपोकी जिले की सीमा से लगे खामेनलोक इलाके में ग्रामीणों को घेर लिया और हमला कर दिया.

इसके बाद हमले घायलों को इंफाल के अस्पताल में भर्ती कराया गया है. यह क्षेत्र मेइती-बहुल इंफाल ईस्ट जिले और आदिवासी बहुल कांगपोकपी जिले की सीमाओं से लगा है. इसी खामेनलोक क्षेत्र में कुछ दिनों पहले सोमवार देर रात उग्रवादियों तथा ग्रामीण स्वयंसेवकों के बीच गोलीबारी हुई थी, जिसमें में नौ लोग घायल हो गए थे.

पुलिस ने बताया कि सुरक्षा बलों की बिष्णुपुर जिले के फौगाकचाओ इखाई में कुकी उग्रवादियों के साथ मंगलवार को मुठभेड़ हुई. कुकी उग्रवादी मेइती इलाकों के पास बंकर बनाने की कोशिश कर रहे थे, तभी सुरक्षा बलों ने उन्हें रोकने की कोशिश की, जिससे दोनों पक्षों के बीच गोलीबारी हुई. पूर्वोत्तर राज्य में हिंसा के ताजा दौर के बाद कर्फ्यू में ढील को प्रतिबंधित कर दिया गया है, जो जातीय संघर्षों के कारण पिछले एक महीने से अधिक समय से तनावपूर्ण है.

बता दें कि मणिपुर में करीब एक महीने पहले भड़की जातीय हिंसा में अब तक कम से कम 100 लोगों की मौत हुई है और 310 अन्य घायल हुए हैं. राज्य में शांति बहाल करने के लिए सेना और अर्धसैनिक बलों के जवानों को तैनात किया गया है. गौरतलब है कि मणिपुर में अनुसूचित जनजाति (एसटी) का दर्जा देने की मेइती समुदाय की मांग के विरोध में तीन मई को पर्वतीय जिलों में ‘आदिवासी एकजुटता मार्च’ के आयोजन के बाद झड़प हुई थीं.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक देश की खबरें

केजरीवाल ने ED को लेकर किया ये बड़ा दावा, मै उपस्थिति रहूं इस पर जोर देने की क्या जरूरत ?

केजरीवाल ने ED को लेकर किया ये बड़ा दावा, मै उपस्थिति रहूं इस पर जोर देने की क्या जरूरत ?..

तिहाड़ जेल में बंद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सुप्रीम कोर्ट में कहा कि प्रवर्तन निदेशालय ... ...