रोजाना विटामिन सी से भरपूर फलों का सेवन करने ये बीमारियां होती हैं दूर
फाइल फोटो


प्रकृति ने भी हमें स्वस्थ्य रखने के लिए ही सभी मौसम के अनुकूल ताजे फलों का इंतजाम कर रखा है। जानकार भी गर्मियों में फिट रहने के लिए रोजाना विटामिन सी से भरपूर फलों का सेवन करने की सलाह देते हैं। इसलिए अगर आप खुद को हाइड्रेटेड रखने के लिए सॉफ्ट ड्रिंक्स पर खुद को निर्भर रखते हैं, तो इस आदत को तुरंत बदल डालिए। यहां कुछ ऐसे फलों के बारे में बताया गया है, जो विटामिन सी से भरपूर हैं और आपको हाइड्रेटेड रखने के साथ ही इम्यूनिटी बूस्ट करने में भी मदद करेंगे।

गर्मियों में हाइड्रेटेड रहने के लिए कौन से फल खाएं-

आम- एंटीऑक्सिडेंट, बीटा-कैरोटीन और विटामिन सी से भरपूर है, जो प्रतिरक्षा क्षमता बढ़ाने आपकी मदद करेगा। हरे आम में लाल या पीले आम की तुलना में अधिक विटामिन सी होता है।

अनानास - इस फल में मैंगनीज भरपूर मात्रा में पाई जाती है, जो कि शक्तिशाली खनिज और विटामिन सी से भरपूर है। अनानास कई स्वास्थ्य लाभों के साथ आता है और इसे डेली डाइट में शामिल किया जाना चाहिए।

अमरूद - ये फल विटामिन सी से भरपूर होते हैं और प्रतिरक्षा क्षमता बढ़ाने के साथ-साथ कैंसर के खतरे को कम करने के लिए भी जाना जाता है।
 
कीवी-  विटामिन सी, विटामिन के और विटामिन ई का एक शक्तिशाली स्रोत है। इसके खाने से हेल्दी ब्लड प्रेशर बनाए रखने में मदद मिलती है, जिससे हार्ट डिजीज और हार्ट स्ट्रोक का खतरा कम हो जाता है।

पपीता- अपने फाइबर गुणों के लिए जाना जाता है। इसमें विटामिन-सी, विटामिन-ए और विटामिन-ई भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।

स्ट्रॉबेरी-  स्ट्रॉबेरी एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन-सी का समृद्ध स्रोत है, जो शरीर में विटामिन और फाइबर पहुंचाने के लिए जाने जाते हैं।

अगर आप फलों को अपनी थाली से दूर रखते हैं, तो आज ही इस आदत को बदल दें। यहां ध्यान देने वाली बात है कि कुछ लोगों को कई तरह के फलों से एलर्जी भी होती है। इसलिए खाने से पहले जांच लें।


अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें