सड़क न बनने पर आमरण अनशन की दी चेतावनी
फाइल फोटो


सिद्धार्थनगर। विकास खण्ड भनवापुर के ग्राम महादेव नंगा स्थित प्राचीन शिव मंदिर के महंथ स्वामी रामदास ने प्रशासन को चेतावनी दी है कि अगर जल्द से जल्द मंदिर तक पहुँचने का रास्ता ठीक नहीं हुआ तो वह आगामी 6 जुलाई से आमरण अनशन करेंगे। बताते चलें कि भनवापुर विकास खण्ड क्षेत्र के ग्राम महादेव नंगा स्थित प्राचीन शिव मंदिर तक पहुंचने का रास्ता बहुत ही खराब है। 


रास्ता ठीक न होने के कारण मंदिर आने वाले श्रद्धालु चोटिल हो जाते हैं। लेकिन प्रशासन और जिम्मेदार लोग लगातार इसकी अनदेखी कर रहे हैं। मंदिर के महंथ स्वामी रामदास ने बताया कि उनके द्वारा बार-बार मांग करने के बाद भी संबंधित विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारी मौन बने हुए हैं। यदि अतिशीघ्र उक्त मार्ग का निर्माण नहीं किया गया तो उनके द्वारा आगामी 6 जुलाई से आमरण अनशन किया जाएगा। जिसकी पूरी जिम्मेदारी प्रशासन की होगी।

जेसीबी मशीनों से कराया जा रहा है मनरेगा का कार्य

सिद्धार्थनगर। जिले के डुमरियागंज एवं भनवापुर ब्लॉक क्षेत्र के दर्जनों ग्राम पंचायतों में इन दिनों मनरेगा का काम मजदूरों के स्थान पर जेसीबी मशीनों से कराया जा रहा है। ऐसे में मजदूर काम के अभाव में अपने घर परिवार भी नही चला पाते हैं। विभागीय कर्मियों और जनप्रतिनिधियों की जुगलबंदी का आलम यह है कि दर्जनों मजदूरों के पेट पर लात मारा जा रहा है। डुमरियागंज तहसील क्षेत्र अंतर्गत डुमरियागंज व भनवापुर विकास खंड क्षेत्र के ग्राम पंचायतों में चल रहे मनरेगा योजनाओं के कार्य में जेसीबी मशीन का उपयोग धड़ल्ले से किया जा रहा है। जिसके कारण स्थानीय ग्रामीण मजदूरों को काम नहीं मिल पा रहा है और मजदूर पलायन करने को मजबूर हो रहे हैं। जिसको लेकर ग्रामीणों में आक्रोश व्याप्त है। इस बारे में दर्जनों मनरेगा मजदूरों ने बताया कि मनरेगा योजना में इतनी बड़ी लापरवाही की जा रही है। लेकिन अधिकारियों की तरफ से इस पर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है।

जिसके कारण न सिर्फ बेरोजगारी बढ़ गयी है बल्कि सरकारी कार्यालयों में अराजकता भी बढ़ रही है। वहीं अभियंता कार्यस्थल का निरीक्षण किए बिना ही काम पास करते हैं। इस तरह वरीय पदाधिकारियों की आंखों मे धूल झोंककर मनरेगा योजना के साथ-साथ मजदूरों की रोटी से भी खिलवाड़ कर कर्मी व जनप्रतिनिधि चांदी काट रहे हैं। वहीं मजदूरों को रोजगार नहीं मिलने के कारण उनके परिजनों के समक्ष भुखमरी की समस्या उत्पन्न हो गई है।

सलमान मेहदी
दैनिक पायनियर न्यूज


अधिक राज्य/उत्तर प्रदेश की खबरें