बालों की नेचुरल ग्रोथ पाने के लिए खाएं ये चीज
फाइल फोटो


नियमित रूप से सब्जियां खाने से सेहत को काफी लाभ मिलते हैं। इसके अलावा सब्जियां हेल्दी और ग्लोइंग स्किन पाने में भी मदद करती हैं। अलग-अलग न्यूट्रिएंट्स और मिनरल्स के लिए कई तरह की पत्तेदार सब्जियों को भी खाने की सलाह दी जाती है, जिनमें आयरन की भरपूर मात्रा होती है।

ऐसी ही एक जड़ वाली सब्जी है शकरकंद, जिसे अंग्रेजी में स्वीट पोटेटो के नाम से भी जाना जाता है। शकरकंद में कई तरह के स्वास्थ्य लाभ हैं और इसे शुगर या डायबिटीज के मरीज भी आराम से खा सकते हैं। इस आर्टिकल में हम यही जानने की कोशिश करेंगे कि शकरकंद किस तरह से त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद है।

शकरकंद खाने के ब्यूटी बेनेफिट्स क्या हैं

सन डैमेज से बचाए: शकरकंद बीटा-कैरोटीन के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है। बीटा-कैरोटीन एक कंपाउंड है, जो आगे चलकर एक्टिव विटामिन ए में बदल जाता है। यह एक एंटीऑक्सीडेंट है त्वचा को सूरज की किरणों से होने वाली क्षति से बचाने के लिए जाना जाता है।

ग्लोइंग स्किन देता है: बीटा-कैरोटीन युक्त फूड आइटम्स खाने से त्वचा अंदर से चमकदार बनती है। इसके अतिरिक्त, शकरकंद में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट फ्री रैडिकल्स से होने वाले नुकसान को कम करने में भी मदद कर सकते हैं, जो त्वचा के लिए लंबे समय के लिए फायदेमंद होता है।

एंटी-एजिंग गुण: शकरकंद में विटामिन सी होता है। यह विटामिन कोलेजन के सिंथेसिस में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जो त्वचा की लोच और अन्य पहलुओं को प्रभावित करता है। विटामिन ए झुर्रियों और ड्राइनेस को रोकने में मदद करने के लिए भी जाना जाता है। इसलिए अगर आप सॉफ्ट और यंग स्किन चाहते हैं, तो बेहतर होगा कि आप इसे अपने डेली डाइट में शामिल करें।

दाग-धब्बों को कम करे: शकरकंद में एंथोसायनिन होता है, जिसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। ये दाग-धब्बों और काले निशान से बचने में मदद कर सकते हैं। शोध से यह भी पता चलता है कि शकरकंद में कैंसर विरोधी प्रभाव भी हो सकते हैं।

बालों के लिए फायदेमंद: शकरकंद में मौजूद बीटा-कैरोटीन इंग्रीडिएंट बालों के झड़ने और पतले होने को कम करने में भी मदद कर सकता है। विटामिन ए और सी के अलावा, यह सब्जी विटामिन बी और ई के साथ-साथ पोटेशियम, मैंगनीज आदि जैसे खनिज से भी भरपूर है। ये सभी पोषक तत्व स्वास्थ्य के साथ-साथ बालों के लिए भी फायदेमंद हैं और हेल्दी हेयर ग्रोथ को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं।


अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें