लंदन के डिप्टी मेयर ने स्वच्छता के लिए इंदौर की तारीफ किया
फाइल फोटो


गांधीनगर : महापौर शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए भारत आये लंदन के डिप्टी मेयर राजेश अग्रवाल ने गुरुवार को स्वच्छता के लिए मध्यप्रदेश के इंदौर की तारीफ की है। आज गुजरात के गांधीनगर उन्होंने कहा कि ब्रिटेन की राजधानी लंदन को इंदौर की जनभागीदारी सीखनी चाहिए। बता दें कि इंदौर केंद्र सरकार के ‘स्वच्छ सर्वेक्षण’ में लगातार छह बार भारत का सबसे स्वच्छ शहर चुना गया है ।

भारत आए डिप्टी मेयर राजेश अग्रवाल का जन्म इंदौर में हुआ और वह करीब दो दशक पहले लंदन चले गए। वे सात और आठ जुलाई को अर्बन 20 और यू 20 मेयरल शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए गुजरात में हैं। गुजरात में उन्होंने मीडिया से बात करते हुए परिवहन जैसे बुनियादी ढांचे में निवेश जारी रखने की बात कही और लोगों को अपनी कारों के बजाय सार्वजनिक परिवहन का इस्तेमाल करने के लिए प्रोत्साहित करने की जरूरत पर जोर दिया।

उन्होंने कहा कि यह लोगों की भागीदारी थी जिसने इंदौर को भारत का सबसे स्वच्छ शहर बनने में मदद की। लोगों की मानसिकता बदलने में समय लगता है। लेकिन, यह अभूतपूर्व था कि इतने कम समय में पूरी आबादी की मानसिकता कैसे बदल गई, इससे सीखने की जरूरत है।इंदौर का मामला साबित करता है कि अगर लोग कुछ बदलने के लिए हाथ मिला लें तो हम कुछ भी हासिल कर सकते हैं।  

उन्होंने कहा चूंकि लंदन एक पुराना शहर है, इसलिए सड़कों को चौड़ा करना हर समस्या का समाधान नहीं हो सकता है। क्योंकि इसकी एक सीमा है। आप कितनी कारों को समायोजित करेंगे सड़कों को चौड़ा करने के बजाय, हमें सड़कों पर कारों की संख्या कम करने की जरूरत है। लंदन का ट्रेन नेटवर्क, जिसे ट्यूब के नाम से जाना जाता है, दुनिया का सबसे पुराना भूमिगत रेलवे नेटवर्क है और हम अभी भी इसमें निवेश कर रहे हैं, उन्होंने कहा कि एलिजाबेथ लाइन नामक एक नई रेलवे लाइन हाल ही में 2 लाख करोड़ रुपये के निवेश पर लॉन्च की गई है।


अधिक देश की खबरें