डुमरियागंज छेत्र में झोला छाप डॉक्टरों का धंधा बेखौफ जारी।
फाइल फोटो


सिद्धार्थनगर , स्वास्थ विभाग की लाख सख्ती के बाद भी डुमरियागंज तहसील क्षेत्र के हर परमुख चौराहे पर झोला छाप को इलाज करते हुए देखा जा सकता है। कई बार इनके इलाज में फंस कर मरीजों की हालत बिगड़ जाती है और इन्हे अनहोनी का शिकार होना पड़ता है। ऐसे दर्जनों मामले सामने अचूक है जिसमें झोला छापों के इलाज से मरीजों को अपनी जिंदगी से हाथ धोना पड़ रहा है

इसके बावजूद भी स्वास्थ विभाग इनपर अंकुश लगाने में नाकाम है।कुछ दिन पूर्व डोमरियागंज तहसील क्षेत्र के कई मेडिकल स्टोर, क्लीनिक वा अल्ट्रा साउंड केंद्रों पर एस डी एम वा स्वास्थ अधिकारियों ने छापा मारी की करवाई की थी।

समय समय पर होने वाली निरोधात्मक करवाई के बाद भी झोला छाप पर कोई फर्क पड़ता नही दिख रहा और वह बे खौफ होकर अपने काम में लिप्त है। कई जगह तो हालत ऐसी है की बिना डिग्री वाले लोग गर्भवती महिलाओं का इलाज करते है और वह गंभीर बीमारियो से ग्रस्त मरीजों का इलाज करने से भी परहेज नहीं करते।

इस संबंध में सी एच सी बेवा के अधिकारी डॉक्टरश्रवण कुमार तिवारी ने बताया कि अवैध क्लीनिक, मेडिकल स्टोर,अल्ट्रासाऊंड वा झोला छाप के खिलाफ अभियान चल रहा है।शिकायत मिलने पर ऐसे लोगो के विरुद्ध सख्त करवाई की जाएगी।

नहर में युवती का उतराता मिला शव 

सिद्धार्थनगर। जिले के भवानीगंज थाना क्षेत्र के चौरा बंगवा फाटक पर लोगों को एक युवती का शव उतराता दिखाई दिया।जिसकी सूचना लोगों द्वारा भवानीगंज पुलिस को दी गई। सूचना पाकर मौके पर थानाध्यक्ष भवानीगंज शिव नारायण सिंह अपने पुलिसकर्मियों के साथ  पहुंच गये और शव को बाहर निकलवाया तथा वहाँ मौजूद परिजनों से शव की शिनाख्त कराई तो पता चला कि उक्त युवती पल्लवी मिश्रा पुत्री राजेश मिश्रा उम्र लगभग 18 वर्ष निवासी गहरौला थाना गैंडास बुजुर्ग जनपद बलरामपुर की निवासी है।मामले में उसके परिजनों द्वारा अपने थाने पर रिपोर्ट दर्ज करायी गई थी। इस सम्बंध में थानाध्यक्ष भवानीगंज शिव नारायण सिंह से बात की गई तो उन्होंने बताया कि शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिये भेजा जा रहा है।


आकाशीय  बिजली गिरने से पति-पत्नी की हुई मौत,  दो झुल्से 


सिद्धार्थनगरl जिले के डुमरियागंज तहसील क्षेत्र अंतर्गत ग्राम  बनगाई नानकार में आकाशीय बिजली गिरने से पति पत्नी की मौके पर ही मौत हो गई । जबकि दो अन्य घायल हो गए। यह घटना बुधवार की सायं करीब 3.3 0 बजे  के आस पास की है ।

मिली जानकारी के मुताबिक गांव के  पूरब  स्थित सीवान के खेत में लोग धान की रोपाई कर रही थें। वर्षा के मौसम को देखते हुए खेतों में रोपाई कार्य तेजी से चल रहा था । सायं के समय जब बारिश तेज होने लगी तो थोड़ी दूरी पर स्थित शीशम के पेड़ के नीचे जाकर बचने के लिए लोग खड़े हो गए।  इतने में तेज आवाज गूंजी और बिजली  वहीं गिरी, जहां पर पानी से बचने के लिए लोग खड़े थे ।  

जिसके  जद् में आने से मायाराम पुत्र पंचम उम्र 60 वर्ष, अकाली पत्नी मायाराम उम्र 57 वर्ष, माधुरी पत्नी ईनल उम्र 55 वर्ष व सरोज पत्नी राधेश्याम उम्र 38 वर्ष आ गए।  सभी को उपचार के लिए बेवां स्थित एक निजी अस्पताल में ले जाया गया। जहाँ माया राम व अकाली को मृत्यु बता चिकित्स्क ने घर भेज दिया। 

जबकि सरोज व माधुरी का उपचार चल रहा है। इस घटना से आसपास के लोग काफी डरे हुए हैं और तमाम लोग जो खेतों में काम कर रहे थे घर की तरफ लौट गए। पिछले वर्ष आकाशीय बिजली गिरने की घटना अलग-अलग स्थानों पर हुआ था जिसमें 3 लोगों की मौत हो गई थी।


सलमान मेहदी
दैनिक पायनियर न्यूज
जिला संवाददाता, सिद्धार्थ नगर


अधिक राज्य/उत्तर प्रदेश की खबरें