बदलता मौसम अपने साथ कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं लेकर आता है अगर आप भी हैं परेशान तो करें ये काम
फाइल फोटो


इस मौसम में कोल्ड और कफ आम समस्या बन जाता है और हर तरफ लोग केवल खांसते और छींकते हुए नजर आने लगते हैं। यह कहना गलत नहीं होगा इस मौसम में कफ सिरप्स की बिक्री काफी बढ़ जाती है। 

ऐसा विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से इन कफ सिरप की सुरक्षा संबंधी चिंताओं के बारे में चेतावनी देने के बाद हुआ है, जिसमें कहा गया है कि मरीजों को फोल्कोडिन युक्त कफ सिरप देना बंद कर देना चाहिए। उनका कहना है कि इन सिरप्स में इस्तेमाल किया जाने वाला ओपियेट फ़ोल्कोडिन उन लोगों में गंभीर एलर्जिक रिएक्शन का कारण बन सकता है, जो सामान्य एनेस्थीसिया के साथ सर्जरी कराते हैं। इसके अलावा ब्लड प्रेशर, ब्लड सर्कुलेशन में कमी, दिल से जुड़ी समस्या और कम ऑक्सीजन लेवल जैसी स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।


कोल्ड और कफ को ठीक करने के लिए क्या करें

शहद

शहद गले की खराश को शांत करने और खांसी को कम करने में मदद कर सकता है। एक्स्ट्रा लाभ के लिए गर्म पानी या हर्बल टी में एक चम्मच शहद मिलाएं। शहद में न केवल एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, बल्कि यह ब्रोन्कियल ट्यूब्स में बलगम और सूजन को कम करने में भी मदद कर सकता है।

अदरक

अदरक खांसी से राहत देने, रेस्पिरेट्री ट्रैक्ट में सूजन को कम करने और बलगम के फ्लो को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। सर्दी और खांसी के लक्षणों को कम करने के लिए अदरक की चाय या अदरक का पानी फायदेमंद हो सकता है।

भाप लेना

भाप लेने से बंद नाक से तुरंत राहत मिल सकती है और बलगम को ढीला करने में मदद मिल सकती है। एक कटोरी गर्म पानी में यूकेलिप्टस तेल या टी ट्री के तेल की कुछ बूंदें डालें और लगभग 10 मिनट तक भाप लें।

नमक पानी का गरारा

नमक पानी का एक साधारण गरारा गले की खराश को कम कर सकता है और खांसी से राहत दिला सकता है। गर्म पानी में आधा चम्मच नमक मिलाकर दिन में कई बार गरारे करें।

नींबू और गर्म पानी

गर्म पानी में नींबू निचोड़कर पीने से हाइड्रेशन और विटामिन सी मिल सकता है, जिससे इम्युनिटी स्ट्रॉन्ग होती है और सर्दी खांसी जैसे मौसमी बीमारियों से लड़ने में मदद मिल सकती है।

हल्दी वाला दूध

हल्दी में करक्यूमिन नाम का एक कम्पाउंड होता है, जिसमें एंटी-इंफ्लमेट्री गुण होते हैं। सोने से पहले गर्म हल्दी वाला दूध पीने से खांसी में आराम मिलता है और अच्छी नींद आती है।

लहसुन

लहसुन अपने एंटीमाइक्रोबियल गुणों के लिए जाना जाता है। कच्चे लहसुन का सेवन करने या इसे भोजन में शामिल करने से प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा मिल सकता है और सर्दी और खांसी से लड़ने में मदद मिल सकती है।


अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें