लोकसभा में राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली सरकार (संशोधन) विधेयक, 2023 पर चर्चा
फाइल फोटो


संसद का मानसून सत्र मणिपुर मुद्दे को लेकर अभी तक हंगामे की भेंट चढ़ चुका है। इसी बीच गुरुवार को लोकसभा में राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली सरकार (संशोधन) विधेयक, 2023 को लेकर बहस हुई।

इस दौरान केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह  ने आम आदमी पार्टी को जमकर फटकार लगाई तो 'ग्रैंड ओल्ड पार्टी' कांग्रेस की तारीफ भी की और तो और पूर्व प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू की शान में कसीदे भी पढ़े।

गृह मंत्री की बात सुनकर कांग्रेस हुई खुश

अमित शाह का भाषण सुनकर अधीर रंजन चौधरी सहित तमाम कांग्रेस सांसद जमकर उत्साहित नजर आए। इसी बीच अधीर रंजन चौधरी ने जवाब देते हुए कहा कि अमित शाह ने जवाहरलाल नेहरू की तारीफ की। यह सुनकर ऐसा लगा कि दौड़कर जाऊं और अमित शाह को शक्कर और शहद खिला दूं।

क्या कुछ बोले अमित शाह

अधीर रंजन चौधरी की बात सुनकर अमित शाह खड़े हो गए और उन्होंने साफ किया कि मैंने पंडित नेहरू की तारीफ नहीं की बल्कि उन्होंने जो कुछ भी कहा है उसको कोट किया है। अगर उसको तारीफ मानना चाहते हैं तो मुझे इस पर कोई आपत्ति नहीं है।

गृह मंत्री ने चर्चा का दिया जवाब

गृह मंत्री ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली सरकार (संशोधन) विधेयक, 2023 पर अपना जवाब रखा। अमित शाह ने कहा कि यह अध्यादेश सुप्रीम कोर्ट के आदेश को संदर्भित करता है, जो कहता है कि संसद को राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली से संबंधित किसी भी मुद्दे पर कानून बनाने का अधिकार है।

अमित शाह ने कहा कि मेरा सभी पक्ष से निवेदन है कि चुनाव जीतने के लिए किसी पक्ष का समर्थन या विरोध करना, ऐसी राजनीति नहीं करनी चाहिए। नया गठबंधन बनाने के अनेक प्रकार होते हैं। विधेयक और कानून देश की भलाई के लिए लाया जाता है इसलिए इसका विरोध और समर्थन दिल्ली की भलाई के लिए करना चाहिए।


अधिक देश की खबरें