77वां स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री मोदी ने लाल किले की प्राचीर से किया ध्वाजारोहण
लाल किले से ध्वजारोहण करते प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी


नई दिल्ली :  77वां स्वतंत्रता दिवस के खास मौके पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लाल किले की प्राचीर से मंगलवार सुबह ध्वजारोहण किया. इसके बाद हेलिकॉप्टरों से समारोह पर पुष्प वर्षा की गई. स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सबसे पहले सुबह राजघाट पर जाकर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धा सुमन अर्पित किए.

इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी ने मंगलवार को 77वें स्वतंत्रता दिवस समारोह में राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में देश के बढ़ते कद और अपनी सरकार की उपलब्धियां की जानकारी देते हुए 2047 तक देश को विकसित राष्ट्र बनाने के संकल्प को दोहराया. उन्होंने कहा कि इस संकल्प को पूरा करने के लिए देश को भ्रष्टाचार, परिवारवाद और तुष्टिकरण की तीन बुराइयों को छोड़ना होगा.

लालकिले की प्राचीन से देश के नाम अपने 10वें संबोधन में प्रधानमंत्री ने रिफॉर्म, परफॉर्म और ट्रांसफॉर्म की बात करते हुए देशवासियों से विकसित राष्ट्र बनाने के लिए और अधिक परिश्रम करने का आह्वान किया. उन्होंने इसके लिए भारत की एकता को मजबूत करने, श्रेष्ठ भारत की कल्पना को साकार करने, महिला नेतृत्व में विकास को आगे बढ़ाने और क्षेत्रीय आकांक्षाओं को पूरा करने की बात कही.

भ्रष्टाचार, परिवारवाद और तुष्टिकरण से लड़ना होगा
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि 2047 तक देश का तिरंगा विकसित भारत का प्रतिनिधित्व करेगा. इसके लिए शुचिता, पारदर्शिता और निष्पक्षता की जरूरत है. हमें उन बुराइयों से आंख मिचौली बंद करना होगा जिनसे देश सालों से जूझता आ रहा है. यह बुराइयां हैं- भ्रष्टाचार, परिवारवाद और तुष्टिकरण. उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार के खिलाफ मुहिम में 10 करोड़ लोगों पर कार्रवाई की गई है। यह 10 करोड़ लोग कभी जन्मे ही नहीं. उन्होंने विभिन्न योजनाओं का लाभ उठाया.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक देश की खबरें

केजरीवाल ने ED को लेकर किया ये बड़ा दावा, मै उपस्थिति रहूं इस पर जोर देने की क्या जरूरत ?

केजरीवाल ने ED को लेकर किया ये बड़ा दावा, मै उपस्थिति रहूं इस पर जोर देने की क्या जरूरत ?..

तिहाड़ जेल में बंद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सुप्रीम कोर्ट में कहा कि प्रवर्तन निदेशालय ... ...