आंखों को हेल्दी रखने के लिए डाइट में बीटा कैरोटीन, ओमेगा -3 फैटी एसिड, जिंक, विटामिन -सी रिच फूड्स करें शामिल
फाइल फोटो


आंखों को हेल्दी बनाए रखने के लिए डाइट में बीटा कैरोटीन, ओमेगा -3 फैटी एसिड, जिंक, विटामिन -सी और विटामिन -ई रिच फूड्स शामिल करें। तो आइए जानते हैं, आंखों की रोशनी बेहतर करने के लिए क्या खाएं।

गाजर

गाजर में बीटा-कैरोटीन पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। जो शरीर में विटामिन- ए की पूर्ति करता है। यह पोषक तत्व आंखों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। यह आंखों की रोशनी को बेहतर करता है और रतौंधी जैसी बीमारी से बचाता है।

पालक

पालक ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन जैसे कैरोटीनॉयड से भरपूर होता है, ये एंटीऑक्सिडेंट हैं जो आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करते हैं। इसके अलावा ये आंखों को ऑक्सीडेटिव तनाव से भी बचाते हैं।

कीवी

कीवी विटामिन-सी से भरपूर होता है, यह इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करता है। जिससे आप कई बीमारियों से बच सकते हैं। इस फल में मौजूद गुण आंखों में कोलेजन उत्पादन में बढ़ावा देते हैं, जिससे आंखें स्वस्थ रहती हैं।

पपीता

पपीता बीटा-कैरोटीन, विटामिन-सी और विटामिन-ई से भरपूर होता है। जो आंखों के लिए काफी फायदेमंद है। इसमें मौजूद विटामिन-ई एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है, जो कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाता है तो वहीं बीटा-कैरोटीन आंखों की रोशनी को बढ़ावा देता है।

संतरा

संतरे विटामिन-सी का समृद्ध स्रोत हैं। जो आंखों की रोशनी को बढ़ाता है। यह ऑक्सीडेटिव तनाव को भी रोकने में मदद करता है। इसलिए आप संतरे को अपनी डाइट का हिस्सा जरूर बनाएं।

स्वीट पोटेटो

आंखों को स्वस्थ रखने के लिए आप अपनी डाइट में स्वीट पोटेटो शामिल कर सकते हैं। इसमें मौजूद बीटा-कैरोटीन रतौंधी को रोकने के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है।


अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें