पपीते के बीज सेहत के लिए हैं बेहद फायदेमंद जानें-  कैसे
फाइल फोटो


क्या आप जानते हैं पपीते के छोटे-छोटे काले बीज भी कई गुणों से भरपूर होते हैं। अक्सर लोग इन बीजों को बेकार समझकर फेंक देते है, लेकिन ये बीज सेहत संबंधी कई समस्याओं को दूर करने में कारगर हैं।

इन बीजों में हेल्दी फैट्स, प्रोटीन, विटामिन और जिंक, फास्फोरस, कैल्शियम, मैग्नीशियम जैसे तमाम पोषक तत्व पाए जाते हैं । इसके अलावा ये बीज  फाइबर से भी भरपूर होते हैं, जो कब्ज की समस्या को दूर करने में मददगार है। 


बैड कोलेस्ट्रॉल को करता है कंट्रोल

पपीते के बीज में मौजूद फाइबर शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को सामान्य करने में मदद करता है । इसके अलावा इन बीजों में ओलिक एसिड और मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड पाए जाते हैं, जो खराब कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करते हैं।

आंत के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है

पपीते के बीज में कार्पेन होता है, जो पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। इसमें मौजूद फाइबर मल त्याग की क्रिया को आसान बनाती है। इन छोटे-छोटे बीजी में मौजूद एंजाइम जैसे पपेन और काइमोपैपेन पाए जाते हैं, जो पाचन में सहायता करते हैं और सूजन, गैस के लक्षणों को भी कम करते हैं।


इम्यून सिस्टम के लिए फायदेमंद

गुणों से भरपूर पपीते के बीज में विटामिन-सी भी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत रखता है। विटामिन-सी शरीर को कई बीमारियों से बचाता है।

एंटी कैंसर गुण

पपीते के बीज एंटी कैंसर गुणों से भरपूर होते हैं। इन बीजों में पाए जाने वाले आइसोथियोसाइनेट्स जैसे यौगिक कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकते हैं।

त्वचा और बालों के लिए लाभकारी

पपीते के बीज एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और खनिजों से भरपूर होते हैं, जो त्वचा से जुड़ी समस्याओं को कम करते हैं। ये बीज बालों की ग्रोथ के लिए भी सहायक है। आप त्वचा और बालों के लिए पपीते के बीज के अर्क या तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इस तरह करें पपीते के बीज का सेवन

आप पपीते के बीज को स्मूदी, जूस, दलिया आदि में मिलाकर खा सकते हैं या सुबह एक गिलास पानी के साथ भी इन बीजों का सेवन कर सकते हैं।




अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें