ज्यादा झड़ते बालों से हैं परेशान तो जानें-  कंघी करने का सही तरीका
फाइल फोटो


स्कैल्प की मालिश न करना, ऑयलिंग न करना, गीले बालों में सो जाना और सबसे जरूरी कंघी सही से न करना, ये सारी चीज़ें भी बालों के टूटने-झड़ने की वजह होती हैं। आज के लेख में हम जानेंगे कंघी करने का क्या है सही तरीका। 

मोटे दांतों वाली कंघी का करें इस्तेमाल

बालों को सुलझाने के लिए मोटे दांतों वाली कंघी का करें इस्तेमाल। इससे बालों को बिना ज्यादा मेहनत के सुलझाया जा सकता है। 

स्कैल्प की करें मालिश

बालों के साथ स्कैल्प को भी हेल्दी रखने के लिए स्कैल्प की मालिश करें। इससे सिर में ब्लड का सर्कुलेशन बढ़ता है। उंगलियों से स्कैल्प की धीरे-धीरे सर्कुलर मोशन में मालिश करें। 

धीरे-धीरे करें कंघी

बालों को जल्द सुलझाने के चक्कर में तेजी से कंघी करना या उन्हें कंघी से खिंचना बालों के टूटने की बड़ी वजह होता है। उलझे बालों को धीरे-धीरे सुलझाएं।  

रोजाना करें कंघी

बहुत सी महिलाें बालों में रोजाना कंघी करने को जरूरी नहीं समझती, जो बालों के टूटने की बड़ी वजह होता है। स्कैल्प में सही तरह से ब्लड का सर्कुलेशन नहीं हो पाता। इसलिए जरूरी है रोजाना कंघी करना। इसके अलावा बालों में कंघी करने से स्कैल्प से नैचुरल ऑयल निकलता है, जिससे बाल मॉइस्चराइज्ड रहते हैं।

टिप से करें शुरुआत

बालों में कंघी करने का सही तरीका है नीचे से ऊपर की बढ़ना। मतलब पहले नीचे के बालों को सुलझाएं फिर ऊपर की ओर बढ़ें। इससे बालों को टूटने से बचाया जा सकता है।

छोटे-छोटे हिस्सों को सुलझाएं

बालों को छोटे-छोटे हिस्सों में बांटकर कंघी करें। ऐसा करने से भी बालों को सुलझाना आसान होता है। 

गीले बालों में न करें कंघी 

बालों को धोने के तुरंत बाद कंघी करने की गलती न करें क्योंकि इससे बाल बहुत ज्यादा टूटते हैं। गीले बाल कमजोर होते हैं ऐसे में कंघी करना सही नहीं होता।  


अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें