हमास पर कहर बनकर टूट रहे इजरायली रॉकेट अब तक 500 से अधिक मौतें, पीएम नेतन्याहू बोले-आतंकियों के ठिकानों को मलबे में तब्दील कर देंगे
दोनों ओर से आज सुबह भी आसमान पर मिसाइल और रॉकेट गरज रहे


तेल अवीव (इजरायल) : हमास के आतंकवादियों ने गाजा पट्टी से इजरायल पर बड़ी संख्या में रॉकेट दागे हैं। इजरायल के चिकित्सा अधिकारियों के मुताबिक इस आतंकवादी हमले में 300 से अधिक इजरायली नागरिक मारे गए हैं। इसके अलावा 1590 घायलों को इलाज के लिए अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने इसे आक्रमण बताया है। उन्होंने कहा है हमास को इसकी भारी कीमत चुकानी पड़ेगी। उधर, इजरायल के जवाबी आक्रमण में 200 से अधिक फिलिस्तीनी नागरिकों की जान चली गई। दोनों ओर से आज सुबह भी आसमान पर मिसाइल और रॉकेट गरज रहे हैं। इस मसले पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने आज बैठक आहूत की है। इस बीच भारत ने अपने नागरिकों के लिए परामर्श जारी किया है। यह जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स में दी गई है। 

मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि हमास ने गाजा से शनिवार सुबह कुछ-कुछ समय के अंतराल पर इजरायली शहरों पर ताबड़तोड़ करीब 5,000 से ज्यादा रॉकेट दागे। बड़े युद्ध की आशंका को देखते हुए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की आज (रविवार) आपात बैठक आहूत की है। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरस ने हमास के हमले की निंदा की है। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने बेंजामिन नेतन्याहू से दूरसंचार वार्ता में हर तरह की मदद देने का भरोसा दिया है। बाइडन ने कहा है कि अमेरिका, इजरायल के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ा है।

ब्रिटेन के विदेश मंत्री जेम्स क्लेवरली ने हमास के हमले की निंदा करते हुए कहा कि इजरायल को आत्मरक्षा का पूरा अधिकार है। ब्रिटेन उसके साथ है। जर्मनी के चांसलर ओलाफ शोल्ज ने कहा कि वह इस हमले से स्तब्ध हैं। कतर के विदेश मंत्रालय ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से हस्तक्षेप की मांग की है।ईरान समर्थित आतंकी संगठन हिज्बुल्ला ने हमास के हमले का समर्थन किया है। सऊदी अरब ने दोनों पक्षों से संयम बरतने की अपील की है।

उधर, इजरायल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने कहा कि सुरक्षा कैबिनेट ने हमास और इस्लामिक जिहाद की सैन्य और सरकारी क्षमताओं को नष्ट करने के फैसले को मंजूरी दे दी है। हमास को अब जमींदोज किया जाएगा। मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि इजरायल की सेना दक्षिण के कुछ हिस्सों में हमास का मुकाबला कर रही है। मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि इजरायल में इस समय करीब 18 हजार भारतीय रह रहे हैं। इनमें करीब 900 विद्यार्थी हैं। इसके अलावा जर्मनी की एयरलाइन लुफ्थांसा ने इजरायल की मौजूदा स्थिति को देखते हुए तेल अवीव से आने और जाने वाली अपनी सभी उड़ानें रद्द कर दी हैं।

इजरायली सेना के एक्शन को लेकर हमास आतंकवादियों को चेतावनी देते हुए प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने रविवार को अपने ट्वीट में कहा, "उन सभी जगहों पर जहां हमास तैनात है, छिपा है उन्हें हम मलबे में बदल देंगे, मैं गाजा के निवासियों से कहना चाहता हूं कि उस जगह को छोड़ दो क्योंकि हम हर जगह जबरदस्त कार्रवाई करेंगे." नेतन्याहू की यह चेतावनी इजराइल में "युद्ध की स्थिति" की घोषणा के एक दिन बाद आई है.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक विदेश की खबरें

पाकिस्तान के लोगों दो वक्त की रोटी के भी पड़ रहे लाले, दूध 210 रूपये लीटर तो 1 किलो चावल के दाम 400 रूपये

पाकिस्तान के लोगों दो वक्त की रोटी के भी पड़ रहे लाले, दूध 210 रूपये लीटर तो 1 किलो चावल के दाम 400 रूपये ..

पाकिस्तान में महंगाई चरम पर है. यहां लोगों खाने-पीने की चीजों के दाम में बेतहाशा बढ़ोतरी देखने ... ...