मेरा माटी मेरा देश अभियान में जुटी भीड़, गाजे बाजे के साथ निकाली गई अमृत कलश यात्रा
फाइल फोटो


सिद्धार्थनगर। बृहस्पतिवार की शाम को डुमरियागंज ब्लॉक प्रांगण में "मेरा माटी मेरा देश" मिट्टी को नमन, वीरों को वंदन कार्यक्रम के अंर्तगत अमृत कलश यात्रा का आयोजन में किया गया। देशभक्ति के उत्साह के निकली गई कलश यात्रा में विशेष रूप से सजाए गए कलशों में मिट्टी और चावल एकत्र किए गए। कार्यक्रम की शुरुआत राजकीय कन्या इंटर कॉलेज के प्रांगण में ब्लॉक क्षेत्र के विभिन्न गांव से आए कलश को इकट्ठा किया गया और तत्पश्चात स्काउट गाइड टीम व अन्य लोगों के द्वारा गाजे बाजे के साथ यात्रा ब्लॉक परिसर में पहुंचा जहां पर स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के याद में बने स्तंभ को नमन किया गया।


 पूर्व विधायक राघवेंद्र प्रताप सिंह के अगवाई में कलश यात्रा ब्लॉक परिसर में पहुंचने के बाद काफी उत्साह का माहौल देखा गया। खण्ड विकास अधिकारी अमित सिंह ने स्वागत एवं अभिनंदन किया। कार्यक्रम में भारत माता की रंगोली बनाकर चारों तरफ से सभी ग्राम पंचायतों से मिट्टी व अच्छत/चावल के कलशों को सजा कर रखा गया। सभी कलशों में से थोड़ा थोड़ा मिट्टी व अच्छत/चावल को एक-एक पीतल की कलश में इकट्ठा किया गया। इस दौरान सभी ने भारत माता की जय, वंदे मातरम् व अन्य देश भक्ति नारे लगाए। कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मुख्य अतिथि राघवेन्द्र प्रताप सिंह ने बताया कि अमृत कलश यात्रा का उद्देश्य उन वीर जवानों का सम्मान करने से है जिन्होंने देश के लिए अपने प्राणों का बलिदान दिया है। 

इस मौके पर अपने संबोधन में डुमरियागंज सांसद जगदंबिका पाल ने कहा कि सभी ग्राम पंचायतों से आयी मिट्टी के कलश से थोड़ी थोड़ी मिट्टी से दो अमृत कलश तैयार कर जिला मुख्यालय भेजा जाएंगा। उन्होंने कहा कि वीर शहीदों के योगदान को कभी देश भुलाया नहीं सकता है। कलश यात्रा में पूर्व माध्यमिक विद्यालय गौहनिया राज के स्काउट गाइड छात्रों ने उत्कृष्ट योगदान देते हुए गाजे बाजे के साथ कार्यक्रम को सफल बनाया। 

इस दौरान कार्यक्रम प्रभारी अजय पांडे, लवकुश ओझा, अमरेंद्र त्रिपाठी, दिलीप पांडे उर्फ छोटे, मधुसूदन अग्रहरि, चंदू चौधरी, संतोष पासवान, धर्मेश पांडे, सूर्य प्रकाश श्रीवास्तव, भूपेंद्र सिंह, केश भान चौधरी ,अजीत उपाध्यक्ष, राजेश पांडे ,राकेश दुबे, कमलेश चौरसिया ,राजेश द्विवेदी, कसीम रिजवी , अनूप यादव, बंसी सिंह, प्रभावती देवी, पप्पू श्रीवास्तव, विनय पाठक आदि लोग उपस्थित रहें।


अधिक राज्य/उत्तर प्रदेश की खबरें