मध्यप्रदेश चुनाव में BJP ने कितनी महिलाओं को दिया टिकट, देखें पूरा लिस्ट
फाइल फोटो


मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा ने अपनी पांच सूची जारी कर दी है, जिसमें अब तक 228 सीट पर प्रत्याशियों की घोषणा हो चुकी है। इन 228 प्रत्याशियों में से पार्टी ने 28 महिला प्रत्याशियों को मौका दिया है। भाजपा ने विंध्य-महाकौशल अंचल की 75 सीटों में सिर्फ नौ सीट पर महिला उम्मीदवार उतारे हैं।

महाकौशल अंचल के प्रमुख शहर जबलपुर में पिछले दो विधानसभा चुनाव में आठ सीट में से दो सीटें महिला उम्मीदवारों को मिलती आई थीं, लेकिन इस बार जिले में एक भी सीट महिला पर महिला उम्मीदवार का खाता नहीं खुला है।

महिला प्रत्याशियों में भी दिखा रोष

जबलपुर में टिकट वितरण को लेकर पुरुष प्रत्याशियों के साथ महिला प्रत्याशियों में काफी नाराजगी है। जबलपुर जिले में 2013 और 2018 के विधानसभा चुनाव में ग्रामीण क्षेत्र के बरगी और सिहोरा सीट पर भाजपा महिला उम्मीदवार को मैदान में उतारा गया था, लेकिन 2023 के विधानसभा चुनाव में पार्टी ने बदलाव किया और बरगी से प्रतिभा सिंह के बेटे नीरज सिंह को टिकट दिया है। वहीं, सिहोरा में वर्तमान विधायक नंदनी मरावी का टिकट काटकर युवा चेहरा जिला पंचायत अध्यक्ष संतोष बरकड़े पर भरोसा जताया गया है।

भाजपा ने इन चेहरों पर जताया भरोसा

भाजपा ने इस बार भी कई महिला चेहरों पर भरोसा जताया है, जिसमें सतना रैगांव से प्रतिमा बागरी, चितरंगी से राधा सिंह, मंडला से संपतिया उइके, बालाघाट से मौसम बिसेन, जयसिंहनगर मनीषा सिंह, मानपुर मीना सिंह मांडवी, अमरवाड़ा मोनिका बट्टी, सीधी रीति पाठक, परासिया से ज्योति डेहरिया शामिल हैं।

कांग्रेस ने इन नामों पर खेला दांव

कांग्रेस ने भी कई सीटों से महिला उम्मीदवारों को चुनावी मैदान में उतारा है। इसमें बांधवगढ़-सावित्री सिंह, रैगांव से कल्पना वर्मा, मनगवां से बबीता साकेत, सिंगरौली से रेणु शाह, जैतपुर से उमा धुर्वे, सिहोरा से एकता ठाकुर, लांजी से हिना कावरे, बालाघाट से अनुभा मुंजारे, गाडरवारा से सुनीता पटेल, नागौद से डॉ.रश्मि सिंह पटेल को टिकट दिया गया है।


अधिक देश की खबरें