प्रदूषण से बचने के लिए पिएं ये हेल्दी ड्रिंक्स
फाइल फोटो


बढ़ते प्रदूषण के कारण आंखों में जलन, गले में खराश, सुस्ती आदि समस्याएं बढ़ती जा रही हैं। इसके अलावा लोग में तेजी से सर्दी, खांसी, अस्थमा जैसी बीमारियों के शिकार हो रहे हैं। प्रदूषण के हानिकारक प्रभावों से बचने के लिए आप नियमित रूप से सुबह में कुछ हेल्दी ड्रिंक्स पी सकते हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में...

अदरक की चाय

प्रदूषण के दिनों में अदरक की चाय आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है। इसे बनाने के लिए पानी उबालें, इसमें अदरक कद्दूकस कर के डालें। चाहें तो इसमें एक चम्मच हल्दी भी मिला सकते हैं। इस मिश्रण को अच्छी तरह उबालें। अब इसे छान लें, फिर इसे पिएं। एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर यह ड्रिंक आपको प्रदूषण से बचाने में मदद कर सकती है।

एलोवेरा जूस

एलोवेरा में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो प्रदूषण के कारण होने वाली सूजन को कम करने में मदद करते हैं। इसे बनाने के लिए एक गिलास पानी में एक बड़ा चम्मच एलोवेरा जूस और नींबू का रस मिलाएं। प्रदूषण से बचने के लिए यह डिटॉक्स ड्रिंक रोजाना जरूर पिएं।

गर्म पानी और नींबू

शरीर के डिटॉक्स पदार्थों को बाहर निकालने के लिए आप रोजाना सुबह में यह ड्रिंक पी सकते हैं। इस ड्रिंक को बनाने के लिए पानी गर्म करें, इसमें नींबू का रस मिक्स करें, जब यह गुनगुना हो जाए, तो इसे पिएं।

नींबू लिवर को साफ करता है और गुनगुना पानी पीने से पाचन को बढ़ावा मिलता है। प्रदूषण से बचने के लिए आप इस ड्रिंक को नियमित रूप से पी सकते हैं।

गाजर का जूस

एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर गाजर सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। प्रदूषण से बचने के लिए गाजर का जूस हर सुबह जरूर पिएं। यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को कम करने में मदद कर सकता है।

ग्रीन टी

ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है, जो प्रदूषण के हानिकारक प्रभावों से बचाने में आपको मदद कर सकती है। आप इसमें नींबू का रस मिक्स कर सकते हैं। यह आपके इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करने में मदद कर सकती है। इसमें मौजूद गुण कोशिकाओं को वायु प्रदूषकों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद कर सकते हैं।


अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें