जीवन जीने का आईना है संपूर्ण राम कथा !
फाइल फोटो


लखनऊ , हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी सीताराम मंदिर में राम कथा का आयोजन नौ दिनों तक निरंतर चलता रहा। प्रतिवर्ष यह आयोजन मंदिर के महंत शत्रुघ्न दास जी महाराज द्वारा आयोजित किया जाता है । लखनऊ में अंग्रेजों के फार्म के निकट सीता मंदिर जो की बहादुर नगर गुडंबा में स्थित है। इसी मंदिर के प्रांगण में आज राम कथा संपूर्ण हुई।
कथावाचक के रूप में पंडित शंकर दास जी महाराज ने अपने सुंदर प्रवचनों से दूर दराज से आने वाले भक्तों को भाव विभोर कर दिया। जिसमें भारी संख्या में महिलाएं और पुरुषों ने राम रसस्वादन किया।

इस कार्यक्रम और राम कथा की व्यवस्था को बड़े ही सुंदर और सूव्यवस्थित ढंग से कथा वाचक की धर्मपत्नी श्रीमती उपमा जी एवं वरिष्ठ पत्रकार आईना के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डीपी शुक्ला ने शुरू से अंत तक अपनी व्यवहार कुशलता का परिचय देते हुए राम कथा को संपूर्ण कराया। अंतिम दिन भंडारे का भी आयोजन किया गया। जिसमें भारी संख्या में लोग शामिल हुए।



राम कथा में  सम्मिलित ऑल इंडिया न्यूज़ पेपर एसोसिएशन आईना के सभी सदस्यों को कथा व्यास बाबा शंकर दास जी महाराज ने आईना परिवार के सभी सदस्यों को राम नामी चादर ओढ़ा कर  अपने आशीर्वाद से अभिसिंचित किया।

आईना के राष्ट्रीय संरक्षक,जो कि,प्रेम सौहार्द  सद्भावना और इंसानियत के स्वरूप, सर्वधर्म, समभाव की प्रति मूर्ति हैं, डॉ मोहम्मद कामरान भी इस अवसर पर राम कथा में पहुंच कर उन्होंने एकता की मिसाल ही नहीं कायम की, बल्कि यह संदेश भी दिया कि ईश्वर अल्लाह सब एक है । और हम सब उसके नेक बंदे। हमें जाति-पात धर्म में न उलझ कर प्रेम और सौहार्दपूर्ण एकता की मिसाल कायम करते हुए इंसानियत की राह पर चलना होगा। मजहबी लड़ाई और नफरतों से हम सभी वर्गों के लोगों को दूर रहना चाहिए । तभी होगा देश में अमन चैन, तभी होगी हमारी राम के प्रति सच्ची आस्था , जब हम उनके आदर्शों पर चलेंगे  ।


अधिक राज्य/उत्तर प्रदेश की खबरें