प्रेग्नेंसी के दौरान खांसी से इस तरह पाएं राहत
फाइल फोटो


सर्दियों के मौसम में गर्भावस्था के दौरान पाचन से जुड़ी समस्याओं के अलावा खांसी की भी समस्या आम हैं। ऐसे में आप कुछ घरेलू उपायों की मदद से गले की खराश को दूर कर सकती हैं।

शहद

शहद में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। जो प्राकृतिक रूप से खांसी कम करने में मददगार साबित हो सकता है। अगर आप मां बनने वाली हैं और खांसी से परेशान हैं, तो शहद जरूर खाएं। इसे गर्म पानी में मिलाकर पीने से गले की खराश कम हो सकती है जिससे आप खांसी से राहत पा सकती हैं।

गर्म पानी से गरारे करें

गले की खराश को शांत करने के लिए आप दिन में दो-तीन बार गर्म पानी से गरारे कर सकती हैं। इसके अलावा गर्म पानी में नमक मिलाकर भी गरारे करने से फायदा मिलता है।

अदरक की चाय

अदरक में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। जो खांसी को कम करने में मददगार है। अगर आप खांसी से परेशान हैं, तो इससे राहत पाने के लिए अदरक की चाय पी सकती हैं। इसे बनाने के लिए पैन में पानी गर्म करें और इसमें अदरक के टुकड़े डालें फिर छान लें । इस ड्रिंक में शहद और नींबू का रस भी मिला सकते हैं।

चिकन सूप

चिकन सूप स्वादिष्ट होने के साथ सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो गले की सूजन को कम कर खांसी से राहत दिलाने में मददगार है।

विटामिन-सी रिच फूड्स

विटामिन-सी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ावा देने में मददगार है। जिससे शरीर को संक्रमण से लड़ने की ताकत मिलती है। इसके लिए गर्भवती महिलाओं की डाइट में संतरे, नींबू, आंवला आदि शामिल कर सकते हैं।



अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें