भाजपा नेतृत्व जिला कमेटियों में करेगा बड़ा फेरबदल
फाइल फोटो


जिलाध्यक्षों के परिवर्तन के बाद अब जिला कमेटियों में भी बड़ा फेरबदल किया जा रहा है। दीपावली के बाद यह बदलाव देखने को मिलेगा। इसके लिए सांसदों, विधायकों से नाम ले लिए गए हैं लेकिन कुछ नेताओं के करीबियों के पर भी कतरने की तैयारी है।

कानपुर बुंदेलखंड क्षेत्र की 17 जिला इकाइयों में से 13 के जिलाध्यक्षों को बदल दिया गया था। अब दीपावली त्योहार के बाद जिला कमेटियों में बदलाव करने की तैयारी की जा रही है। शहर में कम से कम उत्तर व दक्षिण जिला इकाइयों में बड़े बदलाव की तैयारी है। दोनों ही जिला इकाइयों में पुराने नेताओं की राजनीतिक खींचतान फिर उभर कर सामने आ रही है।

नए पदाधिकारियों के लिए जहां उत्तर जिला में दोनों सांसदों के साथ ही विधायक, विधान परिषद सदस्यों से नाम मांगे गए हैं। चार में से दो महामंत्री के ही फिर से जिला कमेटी में बने रहने की उम्मीद है। दो को कमेटी से बाहर का रास्ता दिखाया जाएगा। इसके साथ ही पिछले दिनों जिले के पदाधिकारियों के विवाद के बाद एक पूर्व विधायक ने प्रदेश में जिलाध्यक्ष की शिकायत की थी।

उनके करीब पदाधिकारियों को भी कमेटी से बाहर का रास्ता दिखाने की तैयारी कर ली गई है। सबसे खास बात यह है कि एक पूर्व जिलाध्यक्ष के भी कुछ नामों को जिला कमेटी में समायोजित करने की तैयारी है। दूसरी ओर दक्षिण जिला में वर्तमान और पूर्व जिलाध्यक्ष की पिछले वर्षों में रही तनातनी का असर नई कमेटी पर नजर आएगा। पूर्व जिलाध्यक्ष की किचन कैबिनेट के दो महामंत्री पद से हटाए जा सकते हैं।

इनमें से एक महामंत्री ने शिवराम सिंह के महामंत्री रहने के दौरान उनकी कई बार शिकायतें भी उस समय जिलाध्यक्ष से की थीं। पार्टी नेताओं के मुताबिक कमेटियों में बड़ा फेरबदल इसलिए होना तय माना जा रहा है क्योंकि पहले जिलों में भी बहुत कम बदलाव की बात थी लेकिन बाद में 75 प्रतिशत जिला इकाइयों में बदलाव कर दिया गया था।


अधिक राज्य/उत्तर प्रदेश की खबरें