छठ पूजा घाटों पर मुस्तैद रहेगी नगर निगम की टीम
फाइल फोटो


छठ पूजा को लेकर राप्ती नदी के तट समेत विभिन्न वार्डों में स्थित तालाब-पोखरों के घाटों पर तैयारी पूरी कर ली गई है। निरंतर सफाई व्यवस्था दुरुस्त रखने के लिए बड़ी संख्या में सफाई कर्मियों को तैनात करने के साथ ही निगरानी के लिए अधिकारियों की भी ड्यूटी लगाई गई है। महानगर में राप्ती किनारे के घाटों समेत कुल करीब 500 स्थानों पर पूजा के इंतजाम किए गए हैं।

सभी स्थानों पर बैरिकेडिंग, प्रकाश, सफाई, सजावट एवं सुरक्षा संबंधी व्यवस्था की गई है। घाटों पर स्वच्छता का संदेश देने के लिए नगर निगम ने शनिवार को स्वच्छ घाट प्रतियोगिता का आयोजन किया। इसके तहत श्री गोरक्षघाट, श्रीराम घाट, भीम सरोवर, मानसरोवर एवं रामगढ़ताल पर प्लगिंग रन का आयोजन किया गया जिसमें बड़ी संख्या में लोगों ने हिस्सा लिया। प्रतियोगिता के तहत लोगों ने घाटों पर प्लाग रन करते हुए वहां पड़ी प्लास्टिक की बोतलें, पैकिंग सामग्री व अन्य कचरों को एकत्रित किया।

सात कंट्रोल रूम बनाए गए

नगर निगम ने राप्ती तट पर एकला बांध, श्री गोरक्षघाट, श्रीरामघाट, तकियाघाट, गोरखनाथ मंदिर परिसर भीम सरोवर, मानसरोवर मंदिर एवं नगर निगम के नवीन भवन में छठ के मद्देनजर विशेष कंट्रोल रूम का संचालन शुरू किया। कंट्रोल रूम में पीए सिस्टम के अलावा जेसीबी समेत श्रद्धालुओं की सुविधा के मद्देनजर सभी जरूरी इंतजाम किए गए हैं। ये सभी कंट्रोल रूम नगर निगम के कंट्रोल रूम में जुड़े रहेंगे।

सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होंगे

नगर आयुक्त गौरव सिंह सोगरवाल ने बताया कि छठ महापर्व पर लोगों को स्वच्छ छठ-स्वच्छ घाट, जीरो वेस्ट त्योहार, स्वच्छ घाट प्रतियोगिता के प्रति जागरूक एवं प्रेरित किया जाएगा। प्रतिबंधित पालीथिन एवं सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल न करने के लिए जागरूक किया जाएगा। साथ ही सभी को प्रेरित किया जाएगा कि वे कपड़े के थैले का इस्तेमाल करें। नदी-पोखरों को साफ रखे। गीला एवं सूखा कचरा अलग- अलग कर कूड़ादान में डालें। श्रीगोरक्षघाट, श्रीरामघाट, एकला घाट, भीम सरोवर एवं मानसरोवर पोखरा पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन होगा।

119 कृत्रिम पोखरों में पानी भरने में जुटा जलकल

छठ के मद्देनजर महानगर में चिह्नित 119 कृत्रिम पोखरों में पानी भरा जा रहा है। जलकल ने 195 टैंकरों के जरिये पानी भरने का लक्ष्य रखा है। रविवार की दोपहर तक इन पोखरों में पानी भर दिया जाएगा। नगर आयुक्त गौरव सिंह सोगरवाल के निर्देश पर जलकल महाप्रबंधक ने पानी भरने के लिए 14 टीमें गठित की हैं।

हर टीम में चालक एवं सहायक के साथ ट्रैक्टर और टैंकर रखा गया है। सभी के नंबर भी सार्वजनिक किए गए हैं, ताकि स्थानीय पार्षद एवं नागरिक काल कर कृत्रिम पोखरे के लिए पानी की डिमांड कर सकें। जलकल महाप्रबंधक ने कृत्रिम तालाब-पोखरों में जल भरने की निगरानी के लिए सहायक अभियंता जल सौरभ सिंह एवं सत्येश, अवर अभियंता जल धीरज कुमार, राकेश यादव, सूर्यसेन मल्ल को जिम्मेदारी सौंपी है।


अधिक राज्य/उत्तर प्रदेश की खबरें