रोज टमाटर खाना हो सकता है आपकी सेहत के लिए फायदेमंद
फाइल फोटो


टमाटर सिर्फ आपके खाने का जायका ही नहीं, बल्कि आपकी सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। यह आपको कई बीमारियों से बचाने में मददगार साबित हो सकता है। आइए जानते हैं, रोज टमाटर खाने से क्या फायदे हो सकते हैं।

इम्युनिटी मजबूत करता है

टमाटर खाने से इम्युनिटी को मजबूत करने में मदद मिलती है। टमाटर में एंटी-ऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं, जो फ्री रेडिकल डैमेज से हमारे सेल्स की रक्षा करते हैं, जिस कारण से हमारा इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। यह सेल इन्फेक्शन से भी बचाव करने में मदद करता है। इसलिए इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए रोज टमाटर खाएं।

दिल के लिए फायदेमंद

टमाटर आपके दिल के लिए काफी फायदेमंद होता है। कोलेस्ट्रोल बढ़ने से दिल की बीमारियां जैसे हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। टमाटर कोलेस्ट्रोल लेवल को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा, टमाटर में लाइकोपेन पाया जाता है, जो कार्डियोवैस्कुलर डिजीज से आपकी रक्षा करता है। इसलिए हेल्दी हार्ट के लिए टमाटर को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं।

कैंसर का खतरा कम करता है

टमाटर में विटामिन-सी और लाइकोपेन पाए जाते हैं, जो कैंसर के खतरे को कम करने में काफी लाभदायक है। इन एंटी-ऑक्सिडेंट्स की वजह से फ्री-रेडिकल डैमेज से बचा जा सकता है। इनमें केरोटीनॉइड्स भी पाए जाते हैं, जो ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को कम करते हैं।

सूरज की यूवी किरणों से बचाता है

टमाटर में मौजूद लाइकोपेन, सूरज से निकलने वाली हानिकारक यूवी किरणों से आपकी रक्षा करता है। इस वजह से स्किन कैंसर और सन बर्न से बचाव में सहायता मिलती है। इसलिए हेल्दी त्वचा के लिए रोज टमाटर खाएं।

त्वचा के लिए फायदेमंद

टमाटर सिर्फ भीतर से ही नहीं बल्कि बाहर से भी आपकी त्वचा को हेल्दी रखने में मददगार होता है। इसे खाने से इसमें पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सिडेंट्स डार्क स्पॉट्स कम करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। इसके अलावा, इसका फेस पैक भी बना कर लगाया जाता है, जो त्वचा को निखारने में लाभदायक होता है। टमाटर झुर्रियां और फाइन लाइन्स को भी कम करता है।


अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें